शिकायत तक सीमित कार्रवाई, बेखौफ चल रहा मिलावट का खेल

शिकायत तक सीमित कार्रवाई, बेखौफ चल रहा मिलावट का खेल
मिलावट को लेकर स्टेशन चौक स्थित होटलों पर कार्रवाई करती टीम

raghavendra chaturvedi | Updated: 09 Oct 2019, 07:23:29 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

मसाले से लेकर दूध और बेसन सहित दूसरी खाद्य पदार्थों में कम नहीं हुआ मिलावट का सिलसिला, नागरिकों ने कहा और तेज हो कार्रवाई

कटनी. खाने-पीने की वस्तुओं में मिलावट को लेकर राज्य सरकार के निर्देश पर हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई के ज्यादातर मामलों में शिकायत के बाद स्थान चयन को लेकर अब तक चलाए गए अभियान पर सवाल उठ रहे हैं।
इधर मिलावट के खेल में संलिप्त लोग भी इस बात से खुश हैं कि उनके मिलावट के ठिकानों की जानकारी नागरिकों को नहीं होने से अधिकारियों तक शिकायत नहीं पहुंच रही है और कार्रवाई नहीं हो रही है। नागरिकों ने बताया कि कटनी में मसाला, बेसन, दूध, साबूदाना, तेल व अन्य सामग्री पर मिलावट के मामले सामने आ रहे हैं।
शिकायत के आधार पर हुई कार्रवाई के प्रमुख मामलों में माधवनगर में मसाला फैक्ट्री, चौपाटी में आइसक्रीम की दुकानें और माधवनगर में किसमिस सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई शामिल हैं।
मिलावट पर अब तक की बड़ी कार्रवाई में 13 अगस्त को कोजी सेव भंडार में लिए गए नमूने के फेल होने के बाद कलेक्टर एसबी सिंह के निर्देश पर 12 सितंबर को फर्म के संचालक गोपाल देवानी पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाई गई। मिलावट के अलग-अलग चार मामलों में एफआइआर दर्ज करवाई गई है।
इस पूरे मामले को लेकर खाद्य विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी केएस भदौरिया का कहना है कि मिलावट पर कार्रवाई शिकायत मिलने के साथ ही स्वयं से भी स्थान चिन्हित कर किया गया है। स्वयं की कार्रवाई और ज्यादा बढ़ाने की तैयारी चल रही है। जल्द ही और नमूने लिए जाएंगे।

खास-खास
- 19 जुलाई से 30 सितंबर तक 203 नमूने जब्त कर जांच के लिए राज्य प्रयोगशाला भेजा गया।
- 51 नमूनों की रिपोर्ट अब तक आई है। इसमें दूध के 17 में से 12 नमूने फेल हो गए तो दुग्ध उत्पाद के 24 में 12 नमूने फेल हुए।
- हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार तेल में भी मिलावट की पुष्टि हुई है। नमूना फेल हुआ है।
- 43 हजार 4 सौ रुपये मौके पर जुर्माना लगाया गया जो स्वच्छता पर ध्यान नहीं देने के रहे।
- ढाई माह में जब्त 203 नमूनों में से अब तक 152 नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned