मॉकपोल और उसके बाद मतदान के लिए इवीएम तैयार करने की पूरी जानकारी रखें कर्मचारी

मॉकपोल और उसके बाद मतदान के लिए इवीएम तैयार करने की पूरी जानकारी रखें कर्मचारी

raghavendra chaturvedi | Publish: Apr, 23 2019 05:53:13 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 05:53:14 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

सामान्य और पुलिस पे्रक्षक ने ली अधिकारियों की बैठक

कटनी. लोकसभा चुनाव में संलग्न सभी कर्मचारियों को चुनाव आयोग से जारी निर्देशों की पूरी जानकारी हो ऐसा प्रयास करें। यह बात चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त सामान्य पे्रक्षक 2011 बैच के आइएएस रघु ने कही। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को इवीएम, वीवीपैट संचालन का व्यवहारिक ज्ञान होना जरुरी है। उन्होंने मतदान दलों के प्रशिक्षण में मॉकपोल और उसके बाद वास्तविक मतदान के लिये इवीएम तैयार करने की सीआरसी प्रक्रिया पर विशेष फोकस करने की बात कही।

पुलिस प्रेक्षक रुपेश कुमार मीणा ने कहा कि निर्वाचन कार्य में हम सभी भारत निर्वाचन आयोग के लिये टीम के रुप में कार्य कर रहे हैं। क्रिटिकल और वरनरेबल क्षेत्रों में मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी लगातार संयुक्त भ्रमण करें। लोगों से बातचीत कर उन्हें भयमुक्त और स्वतंत्र मतदान की व्यवस्थाओं की जानकारी देकर मतदान के लिये प्रोत्साहित करें। कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में सेक्टर और पुलिस संयुक्त रुप से अपने-अपने क्षेत्र की दिन-प्रतिदिन की समीक्षा करें।
कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने खजुराहो लोकसभा में आने वाली विधानसभा क्षेत्र विजयराघवगढ़, मुड़वारा और बहोरीबंद में व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होने बताया कि कटनी जिले के कुल 1164 मतदान केन्द्रों में से 865 मतदान केन्द्र खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में आते हैं। इस क्षेत्र में 6 लाख 90 हजार 331 मतदाता हैं। कुल 487 सर्विस वोटर हैं और पूरे क्षेत्र को 89 सेक्टर में बांटा गया है। इन क्षेत्रों में 10 वरनरेबल पॉकेट और 143 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned