scriptअब यह समाज करेगा दहेजमुक्त शादी, कुरुतियां भी होंगी खत्म, जानिये क्यों लिया निर्णय | Conference of Rajput Samaj in katni | Patrika News

अब यह समाज करेगा दहेजमुक्त शादी, कुरुतियां भी होंगी खत्म, जानिये क्यों लिया निर्णय

locationकटनीPublished: Mar 06, 2019 11:34:55 am

Submitted by:

balmeek pandey

भट्टा मोहल्ला पाठक वार्ड के राजपूतों का आयोजित हुआ सम्मेलन

Conference of Rajput Samaj

Conference of Rajput Samaj

कटनी. भट्टा मोहल्ला पाठक वार्ड के राजपूतों की आवाज नामक संगठन के बैनर तले क्षत्रिय समाज का पारिवारिक मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम ठाकुर राजेन्द्र सिंह के निवास पर हुआ। जिसमें मुख्यअतिथि की भूमिका में समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेजे सिंह और अध्यक्षता संगठन के संस्थापक सदस्य मार्तण्ड सिंह राजपूत ने की। मिलन समारोह का उदेश्य राजपूत भाई-बहिनों को एक मंच में लाकर संगठन की मूल धारा से जोडऩा और समाज में व्याप्त कुरुतियों का खत्मा करने के लिए कृतसंकलित करना बताया गया। दहेजमुक्त शादी, नशाखोरी को तिलांजलि सहित विधुर और विधवा विवाह की शुरुआत, रक्त और नेत्रदान को प्रोत्साहन, तथा जरूरतमंद राजपूत युवा-युवतियों को प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के मूल मकसद से राष्ट्रीय स्तर पर संचालित इस संगठन की कार्य प्रणाली हर माह अपने साथियों के अलग-अलग निज निवास पर आयोजित होती है। कार्यक्रम की शुरुआत महाराणा प्रताप के तैल्यचित्र के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर उनके सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित कर उपस्थित सदस्यों द्वारा जय घोष के नारों के मध्य किया गया। सभी राजपूत साथियों ने संगठन को गांव-गांव और वार्ड-वार्ड तक ले जाने के लिए अपने संकल्प को दोहराया।

घटाई सदस्यता शुल्क
हर गरीब और अमीर राजपूत साथियों कों संगठन की मूल धारा में जोडऩे कि दृष्टि से ही सभी की सहमति से अब समाज की वार्षिक सदस्यता शुल्क घटाकर 100 रुपये कर दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित राजपूत साथियों में नरेंद्र सिंह, हरि शरणम सिंह, लाल नगेन्द्र प्रताप सिंह, अजीत सिंह गौर, देवेंद्र सिंह राजपूत, धन सिंह, रोशन सिंह, संजय सिंह, अजय सिंह, सुधीर सिंह, संजय सिंह गौतम, आकाश सिंह, सन्तोष सिंह भदौरिया, कमल सिंह, राजेन्द्र सिंह रेखा सिंह, विनीता, जानकी, सीमा सिंह, किरन सिंह, अनीता, मीना, प्रतिमा, सुनीता आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो