scriptट्रांसफार्मर से फ्यूज जाने पर उपभोक्ताओं को नही करना होगा इंतजार, बिजली कंपनी के अधिकारियों की खास पहल | Consumers do not have to wait | Patrika News
कटनी

ट्रांसफार्मर से फ्यूज जाने पर उपभोक्ताओं को नही करना होगा इंतजार, बिजली कंपनी के अधिकारियों की खास पहल

शहरी क्षेत्र में लगे टांसफार्मरों में आए दिन फ्यूज जाने की बिजली कंपनी को उपभोक्ताओं द्वारा शिकायतें की जाती है। सूचना मिलने के बाद कार्यालय में मौजूद कर्मचारियों को स्थल तक पहुंचने में समय लगता है। जिसके चलते उपभोक्ताओं को गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कंपनी के अधिकारियों ने डायल 100 की तर्ज पर बाइक टीम तैनात की है। यह टीम पूरी रात गस्त करेगी और फ्यूज जाने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर बिजली का सुधार करेगी।
 
 

कटनीJun 09, 2019 / 10:04 am

dharmendra pandey

 Corrected Transformer Correction

Transformer

कटनी. गर्मी के चलते ट्रांसफार्मरों में लोड बढऩे के साथ ही फ्यूज उडऩे की समस्या पिछले कई दिनों से बनी हुई है। इससे निपटने के लिए बिजली विभाग ने अलग-अलग क्षेत्र के लिए पांच टीमों का गठन किया है ताकि रात में फाल्ट आने पर तुरंत सुधार कर कराया जा सके। अभी तक रात्रिकालीन सेवा के लिए कर्मचारियों की एक टीम ही काम कर रही थी। अलग-अलग क्षेत्रों में आने वाले फाल्ट के चलते टीम को पहुंचने में होने वाली देरी से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ जाती। विभाग के अनुसार रात में अधिकांश समस्या ट्रांसफार्मर से फ्यूज जाने की आ रही हैं। छोटी सी समस्या को दूर करने में घंटों का समय लग जाता था। इसके चलते विभाग ने पांच स्थानों को चिन्हित किया है। जहां पर रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टीम तैनात रहेगी और सूचना मिलते ही सुधार कार्य कराया जाएगा।

इन स्थानों को किया चयनित:
विभाग द्वारा शहर के 5 स्थानों को चिन्हित किया गया है। जिसमें से नदीपार, घंटाघर, एनकेजे, गणेश चौक और शांति नगर में 2-2 कर्मचारी बाइक के साथ तैनात किए जाएंगे। इन कर्मचारियों की ड्यूटी रात में ट्रांसफार्मरों के फ्यूज डालने की रहेगी। इसमें ऐसे स्थान चुने गए हैं, जहां से कई कॉलोनियों को जल्द कवर किया जा सके।

कर्मचारियों का उपलब्ध रहेगा मोबाइल नंबर:
पांचों प्वाइंटों पर तैनात कर्मचारी-अधिकारियों के साथ ही आम उपभोक्ता के सीधे संपर्क में रहेंगे। टीम के सदस्यों का मोबाइल नंबर संबंधित क्षेत्र में लोगों को प्रचार प्रसार कर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे रात में फेस जाने की स्थिति में वे कर्मचारियों से सीधे संपर्क कर अपनी समस्या बता सकें। इसके अलावा अधिकारी भी टीम के संपर्क में रहेंगे। इसको लेकर शनिवार को टीमों का गठन किया गया है, जो रविवार रात से लगातार निर्धारित स्थानों पर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सेवाएं देगी।

इनका कहना है:
रात में आने वाले फॉल्ट व ट्रांसफार्मरों से फ्यूज उडऩे की समस्या को देखते हुए शहरी संभाग में पांच टीमों का गठन किया गया है। टीमें रात में सीधे आम उपभोक्ता के संपर्क में रहेंगी और सूचना मिलने पर तत्काल सुधार कार्य कराया जाएगा।
प्रशांत वैद्य, कार्यपालन यंत्री शहरी संभाग, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो