उपभोक्ताओं को हर माह मैसेज से मिलेगी जलकर की बकाया जानकारी

आयुक्त ने कहा अपडेट करें व्यवस्था, ऑनलाइन दर्ज करें नवीन भवनों की जानकारी.

By: raghavendra chaturvedi

Updated: 07 Sep 2020, 11:27 PM IST

कटनी. शहर में पेयजल उपभोक्ताओं को जलकर की बकाया राशि अब हर माह मोबाइल मैसेज के माध्यम से भेजने के लिए नगर निगम में व्यवस्था और दुरूस्त की जाएगी। इसके लिए डिमांड नोट सिस्टम में और सुुधार किया जाएगा। बतादें कि नगर निगम में बकाया राशि की व्यवस्था बेहतर नहीं होने के कारण कर अदायगी समय पर नहीं होती है। इससे कई उपभोक्ताओं को वित्तीय वर्ष की समाप्ति के समय आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

उपभोक्ताओं की इन्ही समस्याओं को देखते हुए पट्टा प्रीमियम, लीज नवीनीकरण, दुकानों का नामान्तरण, दुकान किराया, नामान्तरण पश्चात दुकान किराया राशि की व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। नवीन भवनों की जानकारी भी ऑनलाइन दर्ज होगी।

शहर में नागरिकों से जुड़ी व्यवस्थाएं बेहतर करने के लिए अधिकारियों ने तैयारी शुरू की है। इसके लिए नगर निगम आयुक्त सत्येंद्र धाकरे ने बैठक का आयोजन किया। बैठक में उपायुक्त अशफाक परवेज कुुरैशी, सहायक आयुक्त संध्या सरयाम, कार्यपालन यंत्री शैलेष जायसवाल, राकेश शर्मा, सहायक यंत्री सुधीर मिश्रा सहित लोकनिर्माण विभाग एवं जलप्रदाय विभाग, विद्युत विभाग के उपयंत्री और अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। इसमें जलकर, संपत्तिकर की वसूली, कुल नल कनेक्शन में रहवासी व व्यवसायिक कनेक्शनों की जानकारी, जलकर की बकाया राशि, अधिभार की राशि, कुल वार्षिक आय एवं वसूली प्रक्रिया की समीक्षा आयुक्त ने की।

नगर निगम आयुक्त सत्येंद्र धाकरे ने बताया कि शहर में नागरिकों से जुड़ी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए समीक्षा की है। इंजीनियरों को प्रभार वाले क्षेत्र में नियमित निरीक्षण कर निर्माण पर नजर रखने, अन्य योजनाओं के पात्र-अपात्र हितग्राहियों का चयन सावधानी पूर्वक करने, सीएम हेल्पलादन, भवन अनुज्ञा शाखा, मुख्य स्टोर शाखा की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned