कोरोना पॉजिटिव ईमानदारी से मानें एहतियात तो घर पर संभव इलाज

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख आज कलेक्टर को देंगे प्रेजेंटेशन, सीसीसीसी में सार्थक एप से होगी मरीजों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग.

- नई व्यवस्था कई मरीजों के लिए साबित होगा लाभदायक, लेकिन कुछ अफसर इसके पक्ष में नहीं.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 05 Sep 2020, 08:43 AM IST

कटनी. ऐसे मरीज जिन्हे कोरोना संक्रमण के बाद कोविड केयर सेंटर में इलाज के दौरान अव्यवस्था की चिंता सता रही है, उनके लिए अच्छी खबर है। कोरोना पॉजिटिव मरीज ईमानदारी से कोरोना प्रोटोकाल का घर में ही रहकर पालन करें और इस बात से स्वास्थ्य की विभाग टीम आश्वस्त हो तो ऐसे मरीजों का घर पर ही होम आइसोलेशन में इलाज संभव होगा। कटनी स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। सीएमएचओ, सीएस और अन्य चिकित्सक आज कलेक्टर को पे्रजेंटेशन देंगे।

होम आइसोलेशन में कोरोना संक्रमण का इलाज लेने वाले मरीजों की मॉनीटरिंग ऑनलाइन होगी। इसके लिए कटनी में जल्द ही कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसीसी) मूर्तरूप लेेगा। यहां तीन शिफ्ट में डॉक्टरों की तैनाती होगी जो सार्थक एप के माध्यम से मरीज की स्थिति का आकलन करेंगे। नई व्यवस्था से मरीजों को सुविधा होगी।

इधर, कोरोना मरीजों की सुविधा के नाम पर कोविड केयर सेंटर में आ रहे भारी बजट को देखते हुए कुछ अफसर नहीं चाहते कि कोरोना मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा सफल रहे। जानकारों का कहना है कि प्रशासन के कुछ आला अधिकारी इस सुविधा को फिलहाल प्रारंभ करने से पीछे हट सकते हैं। इसके पीछे घर पर परिवार के दूसरे सदस्यों को कोरोना फैलने का हवाला भी दिया जा सकता है।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा ने बताया कि सीसीसीसी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर इलाज किए जाने की तैयारी है। शनिवार को कलेक्टर को प्रेजेंटेशन के बाद आगे का काम शुरू होगा। इसमें कोरोना पॉजिटिव के ऐसे मरीज जिनमें संक्रमण का स्तर बहुत ही सामान्य होगा और स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगेगा कि घर पर एहतियात का पालन संभव है तो मरीज को होम आइसोलेशन में इलाज की सुविधा मिल सकती है।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned