scriptलॉकडाउन के 70 दिन बाद पहली बार आज कटनी पहुंचेगी दो यात्री ट्रेनें, सफर कर सकेंगे शहरवासी, इन नियमों का पालन रहेगा जरूरी | Corona virus and lockdown after running trains | Patrika News
कटनी

लॉकडाउन के 70 दिन बाद पहली बार आज कटनी पहुंचेगी दो यात्री ट्रेनें, सफर कर सकेंगे शहरवासी, इन नियमों का पालन रहेगा जरूरी

कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के चलते देश के विकास की रीड़ मानी जाने वाली ट्रेन के पहिये 70 दिनों तक थमे थे। एक माह से श्रमिक स्पेशल के माध्यम से मजदूरों की घर वापसी कराई जा रही है। इन सबके बीच अब व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गए है। सोमवार को कटनी जंक्शन व मुड़वारा स्टेशन में पहली बार दो ट्रेनें पहुंचेगी

कटनीJun 01, 2020 / 08:03 am

balmeek pandey

BJP MLA's suitcase stolen from Revanchal Superfast, know how

BJP MLA’s suitcase stolen from Revanchal Superfast, know how

कटनी. कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के चलते देश के विकास की रीड़ मानी जाने वाली ट्रेन के पहिये 70 दिनों तक थमे थे। एक माह से श्रमिक स्पेशल के माध्यम से मजदूरों की घर वापसी कराई जा रही है। इन सबके बीच अब व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गए है। सोमवार को कटनी जंक्शन व मुड़वारा स्टेशन में पहली बार दो ट्रेनें पहुंचेगी, जिसमें शहर के यात्री सफर कर सकेंगे। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, जांच व जांच में फिट मिलने के बाद यात्री गंतव्य के लिए यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि सोमवार को ट्रेन क्रमांक 01093 मुंबई सीएसटी से बनारस शाम को पहली बार 17.35 पर कटनी जंक्शन में प्लेटफार्म क्रमांक दो नंबर पर आएगी। मुड़वारा रेलवे स्टेशन में पहली ट्रेन क्रमांक 02181 जबलपुर-निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस शाम को साढ़े चार बजे पहुंचेगी। दोनों ही स्टेशनों के प्रबंधक संजय दुबे व बीपी सिंह ने आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। जिला प्रशासन, रेलवे प्रबंधन, आरपीएफ और जीआरपी ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए बोर्ड लगाए गए हैं। यात्रियों के लिए गोले भी बना दिए गए हैं। प्लेटफॉर्म में भी गोले बनाए गए हैं, ताकि यात्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। बता दें कि फुट ओवर ब्रिज में एक तरफ से आना व दूसरी तरफ से जाना रहेगा। इसके लिए रस्सियां बंधवा दी गई हैं।

दो जून को रहेंगी ज्यादा ट्रेनें
थर्मल स्क्रीनिंग का जिम्मा स्थानीय प्रशासन को सौंपा गया है। इस संबंध में रेलवे विभाग के चिकित्सा अधिकारियों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके निगम से चर्चा कर रखी है। स्टेशन के अंदर की सुरक्षा व्यवस्था आरपीएफ और जीआरपी सहित टीसी स्टॉफ संभालेगा। दो जून को कामयनी एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, महानगरी एक्सप्रेस, पटना-एलटीटी सुपर फास्ट,सूरत-छपरा एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस, सिंकदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस, पुणे-दानापुर, अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस रहेंगी।

श्रमिक स्पेशल से पहुंचे 334 यात्री
साढ़े तीन बजे लुधियाना से कटनी श्रमिक स्पेशल पहुंची। कटनी में 334 यात्री सुरक्षित तरीके से उतारे गए। 10 बसों में सात जिलों के यात्री भेजे गए। सिंगरौली के 147 यात्री 4 बसों से, रीवा के 32 यात्री एक बस से, पन्ना के 33 यात्री एक बस से, सतना के 70 यात्री दो बसों से, जबलपुर के 19 यात्री एक बस से शेष 33 यात्री कटनी के थे जिन्हें बस से घर के लिए रवाना किया गया। सभी प्रभासनिक अधिकारियों, राजस्व, नगर निगम, पुलिस, परिवहन, जीआरपी, आरपीएफ आदि के सहयोग से यात्रियों को घरों तक पहुंचाया गया।

यात्रियों के लिए जारी किये हैं ये निर्देश
कटनी. एक जून से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। कटनी जंक्शन व मुड़वारा रेलवे स्टेशन मिलाकर लगभग एक दर्जन ट्रेनों का ठहराव हो रहा है। इसको लेकर कटनी जंक्शन में यात्रियों के लिए आवश्यक निर्देशों का बोर्ड लगाया गया है। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि इसमें सभी यात्रियों की आवश्यक रूप से जांच की जाएगी। कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को स्टेशन में कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म में प्रवेश मिलेगा। स्टेशन में प्रवेश और यात्रा के दौरान फेस कवर व मास्क अनिवार्य किया गया है। यात्रियों को स्टेशन व ट्रेन में सामाजिक दूरी बनाकर बैठना होगा। यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने पर राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

इनका कहना है
ट्रेनों के आने-जाने को लेकर तैयारी कर ली गई है। यात्रियों के लिए जागरुकता निर्देश भी जगह-जगह लगा दिए गए हैं। जांच के बाद ही यात्रियों को प्लेटफार्म में प्रवेश मिलेगा। कोरोना के लक्षण होने पर यात्रा रद्द कर दी जाएगी।
संजय दुबे, स्टेशन प्रबंधक कटनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो