डिनर में खिचड़ी-दलिया, लंच में दही और ब्रेकफास्ट में नट्स बढ़ाएगा इम्यूनिटी

भरपूर पिए पानी और घर के खाने का ही करें उपयोग, संतुलित आहार मजबूत करेगा इम्यूनिटी सिस्टम

By: narendra shrivastava

Published: 19 Mar 2020, 11:35 PM IST

कटनी। स्ट्रांग इम्यूनिटी सिस्टम शरीर के लिए कितना जरूरी है यह हम सब जानते हैं। स्ट्रांग इम्यूनिटी सिस्टम का मुख्य सोर्स संतुलित भोजन और भरपूर नींद है। आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के बीच संतुलित भोजन, भरपूर नींद मिलना मुश्किल हो गया है। विश्व में बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर से लोगों का ध्यान संतुलित भोजन, एक्सरसाइज और भरपूर नींद पर है। लोगों में जागरुकता बढ़ रही है कि स्ट्रांग इम्यूनिटी सिस्टम को कैसे हैल्दी रखा जा सकता है। ऐसे में खानपान और दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव कर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है।

डिनर
रात में हल्का भोजन करना चाहिए। दलिया या खिचड़ी खा सकते हैं। इसके अलावा डिनर में यदि सब्जी और रोटी ले रहे हैं तो उसकी मात्रा लंच से थोड़ा कम रखें। सोने से करीब डेढ़ घंटा पहले डिनर कर लेें। सोने से पहले गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

लंच
दिन में खाने में दही का हर हाल में शामिल करें। घीया और तुरई की सब्जी खाएं। विटामिन सी के लिए हरी मिर्च के बीच निकालकर उसका भी इस्तेमाल करें। गेहूं, चना और जौ मिक्स करके रोटी बनाए और सेवन करें। मूंग की दाल और सलाद का अधिक इस्तेमाल करें।

ब्रेकफास्ट
विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाए। अखरोट और बादाम को भी शामिल करें। इसके अलावा यदि ब्रेड खा रहे हैं तो ब्राउन ब्रेड का यूज करें। ओट्स भी खा सकते हैं। शुगर की जगह हनी लेें। जूस में आंवला, नारंगी, कीनू और कीवी का जूस पीए।

फास्ट फूड और प्रिजरवेटिव्स से रहे दूर
हैल्दी डाइट शुरू नहीं की है तो सबसे जरूरी है, खाने में बदलाव करने की। बाहर से खाने और प्रिजरवेटिव्स से दूर रहें। गले में हल्का खराश है तो कच्ची हल्दी और अदरक को कद्दू कस करके हल्का गुड़ मिलाकर सेवन करें। इससे आराम मिलेगा। फास्टफूड और कलर वाले खाने से दूर रहें। ७ से ८ घंटे की भरपूर नींद लें। सुबह का खाना भी शाम को न खाएं। हमेशा ताजा भोजन ही खाएं। फ्रिज के पानी का इस्तेमाल अभी शुरू न करें। नॉर्मल पानी पिएं। पार्क या फिर जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पही कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें।

फाइबर डाइट करें फॉलो
खाने में अधिक से अधिक फाइबर डाइट का यूज करें। सीजनल फूट्स इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में सबसे अधिक कारगर रहते हैं। इन्हें खाने से पहले अच्छी तरह से साफ करें। विटामिन सी और डी से भरपूर खाद्य सामग्रियों का उपयोग करें। छोटे बच्चों के लिए जरूरी है। ऐसे में मां भी संतुलित भोजन करें। होम्योपैथी में कई ऐसी कारगर औषधियां हैं, जो वायरस से प्रोटेक्ट करती हैं। सेफ्टी के तौर पर इन्हें लिया जा सकता है।

Corona virus
narendra shrivastava Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned