#Coronavirus: आवश्यक सामग्री आपूर्ति के लिए चलेंगी पांच पार्सल एक्सप्रेस, रेलवे ने लिया निर्णय, लॉकडाउन तक सामग्री की बुकिंग करा सकेंगे व्यापारी

पश्चिम मध्य रेल प्रशासन ने रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चिन्हित रूट पर पार्सल यातायात को चालू करने का निर्णय लिया है। जिससे कि आमजन को खानपान एवं अन्य आवश्यक फुटकर वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। अब व्यापारी ट्रेनों में बुकिंग करा सकेंगे।

By: balmeek pandey

Updated: 01 Apr 2020, 12:41 PM IST

कटनी. कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के 14 अप्रैल तक लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में बाजार में सामग्री की अनुपलब्धता का फायदा भी कई व्यापारी उठा रहे हैं। बाजार में जमकर कालाबाजारी हो रही है। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्रियों की सप्लाई होती रहे, इसके लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लिया है। लॉकडाउन तक यात्री गाडिय़ां पूर्णत: बन्द हैं, लेकिन खाद्य सामग्री एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए माल गाडिय़ों का परिचालन हो रहा है। पश्चिम मध्य रेल प्रशासन ने रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चिन्हित रूट पर पार्सल यातायात को चालू करने का निर्णय लिया है। जिससे कि आमजन को खानपान एवं अन्य आवश्यक फुटकर वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। अब व्यापारी ट्रेनों में बुकिंग करा सकेंगे। सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित ने बताया कि भोपाल मण्डल के भोपाल-ग्वालियर-भोपाल, भोपाल-खंडवा-भोपाल, इटारसी-बीना-इटारसी (वाया जबलपुर-कटनी), के मध्य पार्सल स्पेशल पांच गाडिय़ां चलाई जाएंगी। इन गाडिय़ों में किसी भी व्यक्ति को यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी।

यह चलेगी ट्रेनें
गाड़ी संख्या 00143/00144 भोपाल-ग्वालियर-भोपाल पार्सल स्पेशल 6-6 ट्रिप चलेगी। भोपाल से 1 अप्रैल से 13 अप्रैल तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार एवं सोमवार को 7 बजे रवाना होगी।ग्वालियर से 2 अप्रैल से 14 अप्रैल तक प्रत्येक गुरुवार, शनिवार एवं मंगलवार 9 बजे रहेगी। ट्रेन क्रमांक संख्या 00146/00145 भोपाल-खंडवा-भोपाल पार्सल स्पेशल भी छह-छह ट्रिप रहेगी। भोपाल से 1 अप्रैल से 13 अप्रैल तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार एवं सोमवार को 9 बजे प्रस्थान करेगी। खंडवा से 2 अप्रैल से 14 अप्रैल तक प्रत्येक गुरुवार, शनिवार एवं मंगलवार को सुबह 9 बजे रहेगी। 00175/00176 इटारसी-बीना-इटारसी पार्सल स्पेशल (वाया जबलपुर-कटनी होकर) 6-6 ट्रिप रहेगी। इटारसी से 1 अप्रैल से 13 अप्रैल तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार एवं सोमवार को 7 बजे प्रस्थान करेगी। बीना से 2 अप्रैल से 14 अप्रैल तक प्रत्येक गुरुवार, शनिवार एवं मंगलवार को 7 बजे रवाना होगी।

इनका कहना है
लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्रियों की सप्लाई हो सके इसको लेकर यह निर्णय लिया गया है। पांच स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलेंगी। इसमें यात्रियों को अनुमति नहीं रहेगी। इसको लेकर ट्रेन और रूट भी निर्धारित किया गया।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned