#coronavirus: इस शहर में एक दिन पहले से ही रहा जनता कर्फ्यू जैसा माहौल, हर जगह पसरा है सन्नाटा, लिए गए हैं ये अहम निर्णय

कोरोना वायरस के असर से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग वायरस से बचने के लिए एहतियात के तौर पर अब घरों से निकलना बंद कर चुके हैं, इसका शनिवार को असर रेलवे स्टेशन में भी देखने को मिला। दोपहर में जब पत्रिका ने इसकी पड़ताल की तो हकीकत सामने आई।

By: balmeek pandey

Published: 22 Mar 2020, 01:41 PM IST

कटनी. कोरोना वायरस के असर से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग वायरस से बचने के लिए एहतियात के तौर पर अब घरों से निकलना बंद कर चुके हैं, इसका शनिवार को असर रेलवे स्टेशन में भी देखने को मिला। दोपहर में जब पत्रिका ने इसकी पड़ताल की तो हकीकत सामने आई। कटनी जंक्शन स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि प्रतिदिन मुख्य रेलवे स्टेशन से 14 से 15 हजार यात्री ट्रेनों में यात्रा कर रहे थे। जो अब घटकर 4 से 5 हजार हो गया है। निरंतर यात्रियों की संख्या घटने की संभावना है। मुड़वारा स्टेशन प्रबंधक ने भी बताया कि यहां पर भी 10 से 12 हजार यात्री यात्रा कर रहे थे। जो अब घटर से 5 से 6 हजार हो गए हैं। एक दो दिन में और घटने की संभावना है। मुड़वारा स्टेशन में भी लगातार खास सफाई और मोटीवेशन का काम किया जा रहा है। हालांकि मुड़वारा में कर्मचारियों की कमी गंभीर समस्या है। मुड़वारा स्टेशन में गेट के आसपास चाय की दुकानों, सब्जी मंडी वालों द्वारा कचरा फेंके जाने से हर समय गंदगी पनप रही है।

 

इस शहर में होटल कारोबारी मिला रहे लड्डुओं में घातक कलर, दूध में भी मिलावट, ऐसे हुआ खुलासा

 

घर-घर जाकर दिया कोरोना वायरस से बचने का संदेश
नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में जिला युवा समन्वयक कीर्तिका कुहर के निर्देशन में बड़वारा ब्लॉक राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विकास यादव द्वारा बताया गया। दुकानदार व्यवसायियों को दुकान बंद रखने एवं ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर लोगो को कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए सरल उपाय बताए गए। साथ ही किसी भी संक्रमण ग्रसित व्यक्ति के पास ना बैठे लोगों से दूरियां बनाकर रहेने, सार्वजनिक स्थानों पर ना जाने, सावधानी बरतने की बात कही। साथ ही प्रधानमंत्री के आवाहन पर जनता कफ्र्यू 22 मार्च को लगाया जाएगा, जिसमे प्रत्येक नागरिक को समर्थन करने कहा गया है। समाजसेवी विकास यादव ने लोगों में नोबल कोरोना वायरस के पम्पलेट के माध्यम स्व जागरूकता के लिए पहल की गई। अभियान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक विकास यादव, मोनू चौधरी, आदिशक्ति युवा मंडल, त्रिकाल युवा मंडल के अध्यक्ष विनय नागवंशी, पवन यादव, भूपेंद्र, रंजीत कुमार राजबली, संजय, सत्यम आदि की भूमिका रही।

 

प्रतिभाओं का किया सम्मान और आगे बढऩे किया प्रेरित, रेल मनोरंजन गृह एनकेजे में महिला सम्मेलन का आयोजन

 

खास-खास
- रेलवे स्टेशन में सबसे ज्यादा एहतियात की जरुरत है, क्योंकि यहां पर कहीं से भी कोरोना वायरस का संक्रमित व्यक्ति आ सकता है। इसको लेकर रेलवे स्टेशन के सार्वजनिक स्थल, टॉयलेट, सीटों में, वेटिंग हॉल में सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। स्वच्छता दूतों को भी एकदम चौकसी बरतने के लिए कहा गया है।
22 मार्च को 11273 इटारसी-कटनी, 11274 कटनी-इटारसी, 12189 महाकौशल एक्सप्रेस, 51602 कटनी-बीना पैसेंजर, 51601 बीना-मुड़वारा, 51753 रीवा-चिरमिरी, 15206 चित्रकूट एक्सप्रेस रद्द रहेंगीं।
- कैटरिंग स्टॉल वालों को भी मास्क और ग्लब्स लगाकर काम करने कहा गया है, दिन में औचक जांच की भी की जा रही है, स्टेशन प्रबंधक ने कहा कि जांच में भी अभी तक सभी स्टॉल संचालक नियमों का पालन करते पाए गए हैं।
- 18 मार्च से लगातार जांच की जा रही जांच, जिसमें यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है, चार दिन में 12 हजार यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है, अभी तक कोई भी संक्रमित नहीं मिला।
- मुख्य रेलवे स्टेशन में अधिकारी-कर्मचारियों में किसी प्रकार से कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले इसको लेकर मास्क, सेनेटाइजर, हैंडशवाश का वितरण किया गया। यह उन अधिकारियों-कर्मचारियों के दिया गया जो यात्रियों से संपर्क में रहते हैं। साथ ही सभी को विशेष सावधानी रखने सहित लोगों को जागरुक करने के लिए कहा गया।

 

नगर निगम के जोन कार्यालयों में पहली बार हुई जन सुनवाई, लोगों की सुनी गई समस्या, देखें वीडियो

 


31 मार्च तक मुहास मंदिर बंद
कोरोना महामारी से बचाव के लिए 31 मार्च तक धार्मिक स्थलों की भांति मुहास मंदिर को बंद रखने एवं हड्डी जुडऩे की दवाई नहीं दिए जाने का फैसला मंदिर समिति ने लिया है। मंदिर के पंडा सरमन लाल पटेल ने कहा है कि देश मे कोरोना वायरस के फैलने व लोगो का संक्रमित होकर इसकी चपेट मे आना देश के लोगों को नुकसान दायक है। संक्रमण न फैले इसके लिए मंदिर को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। लोगों को मंदिर न आने के लिए भ्ीा कहा गया है। लोगों के यहां आने और किसी के संििक्रमत होने पर क्षेत्र में बीमारी के फैलने का खतरा है।

 

गहरी खाईयों और रास्तों को अफसरों ने खड़े होकर जेसीबी मशीन से कराया बंद, युवक की मौत के बाद से हुआ था खदान का भंडाफोड़

 

आस्था पर भी भारी वायरस
कोरोना वायरस का बढ़ते दुष्प्रभाव का असर शहर के धार्मिक स्थलों पर भी नजर आने लगा है। हर समय श्रद्धाुलओं से भरा रहने वाला शहर का प्रमुख शक्तिपीठ जालपा मढिय़ा शनिवार को एकदम खाली नजर आया। मंदिर के पंडा द्वारा पट भी बंद रखे गए थे। लोगों से पूरी सावधानी बरतने कहा गया है।

 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस जिले की महिलाओं ने बढ़ाया हाथ, शुरू किया मास्क व सेनेटाइजर बनाना, मिलने लगे ऑर्डर

 

बीएमओ ने उद्घोषणा कर किया जागरुक
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहल की जा रही है। इसी क्रम में बड़वारा बीएमओ द्वारा नगर में व आसपास के गांवों में उद्घोषणा कर लोगों को जागरुक किया। शनिवार को बीएमओ डॉ. अनिल झामनानी स्टॉफ के साथ में नगर भ्रमण किया। इस दौरान उद्घोषणा कर लोगों को सावधानी रखने के लिए कहा। बताया कि यदि लगातार खांसी आ रही ओ, बलगम आ रहा हो, सांस फूल रही हो या फिर बुखार हो तो यह कोरोना के लक्षण हा सकते हैं, ऐसे में तत्काल चिकित्सक को दिखाया आवश्यक है। 22 मार्च को घरों में ही रहने का संदेश दिया। इस दौरान मास्क लगाकर व मुंह में तौलियां बांधकर रखने के लिए कहा। साथ ही सेनेटाइजर का उपयोग करने, दिन में कम से कम 10 बार साबुन से हाथ धाने की सलाह दी।

 

Video: गंदगी पर भड़के कलेक्टर, अधिकारी-कर्मचारियों को लगाई फटकार, खड़े होकर कराई साफ-सफाई, दिए ये सख्त निर्देश

 


मुस्लिम समाज ने स्थगित किया कार्यक्रम
कोरोना वायरस के चलते धार्मिक आयोजन भी स्थगित हो रहे हैं। इसी क्रम में हजरत शहीद बहादुर खान सैयद बाबा रहमतुल्लाह नगर निगम के पास कटनी उर्स मुबारक जो कि 10, 11, 12, 13 अप्रैल को होने वाला था। राष्ट्रीय आपदा कोरोनावायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। उर्स की अगली तिथि जल्द बताए जाने की बात आयोजन समिति द्वारा कही गई है।

 

गजब है ओमवती की कहानी: स्वरोजगार से संवारा घर, अब कई गांवों की महिलाओं को कर रहीं 'आर्थिक सशक्त'

 

यात्रियों को बड़ी राहत, 45 दिनों तक हो सकेगीं टिकटें रद्द
यात्रियों को स्टेशन में भीड़ न बढ़ाने व सावधानी रखने जारी की गई सूचना
रेलवे द्वारा कोविड-19 वायरस के संक्रमण को देखते हुए स्टेशनों पर भीड़ को रोकने के लिए रेल टिकटों को रद्द करने के नियम में बहुत बड़ी राहत दी है। सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित ने बताया कि यह राहत 21 मार्च से 15 अप्रैल तक यात्रा अवधि के लिए जारी टिकटों के लिए दी जाएगी। यदि रेल प्रशासन के दिनांक 21 मार्च से 15 अप्रैल तक ट्रेन रद्द की जाती है तो यात्री अपनी टिकट यात्रा तिथि से 45 दिनों तक रेलवे आरक्षण काउंटर पर जमा कर धनवापसी ले सकता है। यदि ट्रेन रद्द नहीं है और यात्री अपनी यात्रा नहीं करना चाहता है तो यात्री अपनी टिकट यात्रा तिथि से 30 दिनों के अंदर टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट के माध्यम से जमा करके अपना रिफंड ले सकता है। इसके अतिरिक्त यात्री अपनी टिकट यात्रा तिथि से 60 दिनों के अंदर मुख्य वाणिज्य प्रबंधक या मुख्य दावा अधिकारी के कार्यालय में टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट के माध्यम से जमा कर धनवापसी ले सकता है। धनवापसी ट्रैन चार्ट से सत्यापन के उपरांत प्रदान की जाएगी। ऐसे यात्री जो अपना टिकट फोन नंबर 139 के माध्यम से रद्द करते हैं वह अपने टिकट की धनवापसी यात्रा तिथि से 30 दिनों तक रेलवे आरक्षण काउंटर से जाकर ले सकते हैं। ऊपरोक्त रियायत केवल 21 मार्च से 15 अप्रैल के लिए जारी टिकटों पर ही मान्य रहेगी। यात्रियों से कहा गया है कि यात्रा रद्द कर रहे है तो स्टेशन पर अनावश्यक रूप से भीड़ नही बढ़ाएं।

 

चार बड़े विकास कार्यों का भोपाल पहुंचा प्रस्ताव, अब है स्वीकृति का इंतजार, इन कामों से बदला नजर आएगा शहर का स्वरूप

 

कटनी से गुजरने वाली ये ट्रेनें भी आज रद्द
कटनी स्टेशन से होकर विभिन्न क्षेत्रों में जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। 22 मार्च को 22164 भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस, 11464 जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस, 22165/22166 भोपाल-सिंगरौली-भोपाल, 12854/12853 भोपाल-दुर्ग अमरकंट एक्सप्रेस, 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस, 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, 12181 जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस, 19809/19810 कोटा-जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस को रद्द किया गया है। 12185/12186 हबीबगंज-रीवा रिशेड्यूल की गई है। यह ट्रेन भोपाल से 22.15 पर रवाना होगी। रीवा से 22.30 बजे रवाना होगी।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned