#Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन में स्ट्रॉन्ग करें इम्यूनिटी सिस्टम, डायटीशियन के अनुसार ऐसा रखें संतुलित आहार

लोगों के सामने कोरोना वायरस से लडऩे के साथ लॉक डाउन में स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी सिस्टम बनाकर रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। हेल्दी बॉडी के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम का मुख्य सोर्स संतुलित भोजन और भरपूर नींद है। भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच संतुलित भोजन और भरपूर नींद बहुत मुश्किल हो गया है।

कटनी. लोगों के सामने कोरोना वायरस से लडऩे के साथ लॉक डाउन में स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी सिस्टम बनाकर रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। हेल्दी बॉडी के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम का मुख्य सोर्स संतुलित भोजन और भरपूर नींद है। भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच संतुलित भोजन और भरपूर नींद बहुत मुश्किल हो गया है। दूसरी ओर, वल्र्ड में बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर लोगों का ध्यान फिर से संतुलित भोजन, एक्सरसाइज और भरपूर नींद की ओर आ गया है। लोगों में अवेयरनेस बढ़ रही है कि स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी सिस्टम से वो हैल्दी रह सकते हैं। ऐसे में आप भी खान-पान और दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके अपना इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ा सकते हैं। शहर की डायटीशियन कशिश बत्रा ने बताया कि इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग कर सेहत बेहतर रख सकते हैं। बाजार का बना हुआ खाना बिल्कुल न लेकर खाएं। कच्चा खाना बिल्कुल न खाएं, दालों को उबालकर खाएं। सब्जियां पॉलीथिन में न खरीदें, कपड़ों का थैलों का उपयोग करें। सब्जिया दो बार गरम पानी से धाएं। सात से 8 घंटे की भरपूर नींद लें। सुबह का खाना भी शाम को न खाएं, हमेशा ताजा खाना ही प्रिफर करें।

बच्चों को क्या दें ये आहर
डायटीशियन बत्रा के अनुसार बच्चों को सूप्स बनाकर दें। इसमें वेजेटेवेल, शूप का ब्रॉथ दें। सब्जियों का रस पिलाएं, स्प्राऊच तैयार करें। रोटी व सूजी के सैंडविंच खिलाएं, फ्रैंकीज बनाकर खिलाएं, पोलाव में सब्जियों का अधिक उपयोग करें। बच्चों को दूध, काढ़ा बनाकर, चाय भी पिला सकते हैं। गरम पानी व हल्दी नमक का गरारे अवश्य कराएं। बच्चों सहित सभी फ्रूट्स में केला, संतरा, पपीता खा हैं।

बड़ों के लिए दे ये आहार
लॉकडाउन के समय सभी को नॉर्मल डाइट लेना आवश्यक है। कोशिश रहें की साफ-सुथरा खाएं, बासा न खाएं, कम बनाएं ताकि अनाज वेस्ट न हो। हार्ट और डायबिटी के यदि मरीज हैं तो रूटीन की दवा लेकर घर में रुकें। फाइबर की ज्यादा जरुरत है तो सब्जियां ज्यादा खाएं, इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड में सब्जी का अधिक उपयोग करें। ज्यादा देर भूखे न रहें। कुकर में सब्जियां उबालकर खाएं। नॉनवेज का उपयोग पूरी तरह से बंद करे दें।

बुजुर्गों की रखें ये डाइट
डायटीशियन कशिश बत्रा के अनुसार बुजुर्गों इम्युनिटी कम होती है, बाहर न निकलें, घर में ढ़ाई घंटे के अंतराल में सात्विक आहार देना है। दलिया, खिचड़ी, सब्जियों का दलियां, खिचड़ी ज्यादा खाएं। बुजुर्गों को दूध का गुनगुना, कस्टेड, अनार, संतरा, केला का कस्टेड, फलों का मिक्स जूस, सब्जियों को जूस दे सकते हैं, मुनगा के पत्ते की सब्ती, मुनगा फूल की सब्जी, मुनगा की सब्जी ज्यादा खाएं, कागज का पराठा, गोभी का पराथ, बीट का पराठा, मटर का पराठा, आदि दे सकते हैं।

खाने में इन्हें करें शामिल
ब्रेकफास्ट- विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाए। ब्रेकफास्ट में अखरोट और बादाम खा सकते हैं, यदि आप ब्रेड खा रहे हैं, तो ब्राउन ब्रेड का यूज करें। ओट्स भी खा सकते हैं। शुगर की जगह हनी लें। जूस में आंवला, नारंगी, कीनू और कीवी का जूस पीए।
लंच- दिन के खाने में दही को शामिल करें। इसके अलावा घीया और तुरई की सब्जी खाएं। विटामिन सी के लिए हरी मिर्च के बीज निकालकर उसका भी इस्तेमाल करें। गेंहू, चना और जौ मिक्स करके इनकी चपाती लीजिए। मूंग की दाल और सलाद का ज्यादा इस्तेमाल करें।
डिनर- ये बिल्कुल हल्का होना चाहिए। इसमें दलिया या फिर खिचड़ी खा सकते हैं। यदि डिनर में सब्जी और चपाती ले रहे हैं, तो उसकी मात्रा लंच से थोड़ा कम रखें और सोने से करीब डेढ़ घंटे पहले ही डिनर कर लें।
सोने से पहले- गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

भूलकर न करें ये गलती
- कच्चे मांस का सेवन
- कच्चे अंडे का सेवन
- बगैर धुले कच्ची सब्जी खाना
- ठंडा व बासा खाना

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
नारियल का तेल- घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता।

विटामिन-सी- एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

अदरक- अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

तुलसी- इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लडऩे की ताकत मिलती है।

लहसुन- लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
- गले में हल्का खराश है तो कच्ची हल्दी और अदरक को कद्दू कस करके हल्का गुड़ मिलाकर लें, इससे आराम मिलेगा। फास्टफू और कलर वाले खाने से दूर रहें।
- फ्रिज के पानी का अभी इस्तेमाल शुरू ना करें, नॉर्मल पानी पीएं। घर पर ही कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें।
- छोटे बच्चों के लिए ब्रेस्ट फीड बहुत जरूरी हैं, ऐसे में मदर भी संतुलित भोजन करें। वहीं होम्योपैथी में कई ऐसी कारगार औषधियां हैं, जो वायरस से प्रोटेक्ट करती हैं, सेफ्टी के तौर पर इन्हें लिया जा सकता है।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned