scriptमजदूरों से छलावा: कटनी के मजदूरों का कोटा में खाता, 14 हजार खाते में मजदूरी न देकर साढ़े 6 हजार रुपये का हुआ नकद भुगतान | Corruption with CNW workers | Patrika News

मजदूरों से छलावा: कटनी के मजदूरों का कोटा में खाता, 14 हजार खाते में मजदूरी न देकर साढ़े 6 हजार रुपये का हुआ नकद भुगतान

locationकटनीPublished: Jul 22, 2020 11:06:32 am

Submitted by:

balmeek pandey

रेलवे में पीएफ चोरी और मजदूरों के नाम पर फर्जी खाते खोलकर मजदूरी हड़पने का मामला सामने आया है। फर्जीवाड़े के विरोध में भारतीय मजदूर संघ 23 जुलाई को सीएन्डडब्लू गेट के बाहर धरना देगा। यह मामला एनकेजे में स्थित रेलवे कारखाना सीएन्डडब्लू का है।

Eclipse of Corona: Only 14 special trains running, also full, regular trains canceled till August 12

Eclipse of Corona: Only 14 special trains running, also full, regular trains canceled till August 12

कटनी. रेलवे में पीएफ चोरी और मजदूरों के नाम पर फर्जी खाते खोलकर मजदूरी हड़पने का मामला सामने आया है। फर्जीवाड़े के विरोध में भारतीय मजदूर संघ 23 जुलाई को सीएन्डडब्लू गेट के बाहर धरना देगा। यह मामला एनकेजे में स्थित रेलवे कारखाना सीएन्डडब्लू का है। पिछले दिसंबर को अंसारी इंजिनीरिंग एन्ड वेल्डिंग वक्र्स कंपनी का ठेका समाप्त हो गया। जब मजदूरों ने अपने पीएफ खातों की जांच की तो कोई भी राशि उन खातों में जमा नहीं थी। संगठन के द्वारा इसकी जांच करवाई गई तो पता चला कि कोटा, राजस्थान में सभी श्रमिकों के नाम से ठेकेदार के द्वारा बंधन बैंक में खाता खोला गया है, क्योंकि ठेका कंपनी कोटा की ही है और मजदूरों को इसकी भनक तक नहीं लगी। इन खातों में हर माह रेलवे के नियमानुसार वेतन आता रहा और ठेकेदार इस राशि को हड़पता रहा। इसके बदले मजदूरों को सिर्फ साढ़े 6 हजार रुपये ही नगद के तौर पर ठेकेदार के द्वारा दिए जाते थे जबकि वेतन लगभग चौदह हजार प्रतिमाह होता था। 35 मजदूरों के साथ यह गड़बड़ी की गई है।

अफसरों की भी मिलीभगत
इस खेल में सीएन्डडब्लू कारखाने के अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत है क्योंकि खातों और पीएफ राशि की जांच करने के बाद ही रेलवे अधिकारी ठेकेदार के बिलों का भुगतान करते हैं। इस भ्रष्टाचार के खिलाफ भारतीय मजदूर संघ आंदोलन करेगा और ठेका कंपनी एवं अधिकारियों को दंडित करने की मांग करेगा। आंदोलन से संबंधित पत्र इसकी रेलवे के क्षेत्रीय प्रबंधक को दिया गया है और डीआरएम, पीएफ कमिश्नर, सेंट्रल लेबर कमिश्नर एवं सांसद को भी पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो