scriptयहां बाइक से पाना था आग पर काबू, नहीं पूरी हो पाई योजना | Could not buy bikes | Patrika News

यहां बाइक से पाना था आग पर काबू, नहीं पूरी हो पाई योजना

locationकटनीPublished: Mar 28, 2018 12:27:26 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

संकरी गलियों के लिए नगर निगम ने बनाया था प्रस्ताव, आज तक शहर में नहीं शुरू हो सकी सेवा

Could not buy bikes

Could not buy bikes

कटनी. शहर की उन गलियों में जहां फायर बिगे्रड की बड़ी गाडिय़ों को दुर्घटना के समय ले जाने में परेशानी होती है, उन स्थानों पर बाइकों के माध्यम से आग पर काबू पाने का प्रस्ताव एक साल बाद भी अधर में है। गर्मी शुरू होते ही आगजनी की घटनाएं शुरू हो गई हैं और संकरी गलियों में एक बार फिर से फायर बिग्रेड के अमले को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
शहर की कुछ बस्तियां ऐसी हैं, जहां पर आग लगने पर फायर बिग्रेड की गाड़ी प्रवेश नहीं कर पाती हैं। जिसमें समय रहते आग पर काबू पाने में दमकल विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ता है और दूर-दूर से पाइप लगाकर पानी की बौछार करनी होती है। इनमें ईश्वरीपुरा वार्ड, मसुरहा वार्ड, जालपा वार्ड, गांधीगंज सहित शहर के अन्य पुराने वार्ड शामिल हैं। पिछले साल गर्मी के दिनों में नगर निगम ने ऐसे स्थानों पर लगने वाली आग से निपटने के लिए चार बाइक मंगाने का प्रस्ताव तैयार किया था। जिसमें पानी के छोटे से टैंक के साथ फोम केमिकल रखने की व्यवस्था की जानी थी।
वाहन से पहले पहुंचती बाइक
योजना में यह शामिल था कि ऐसे स्थान जहां गाड़ी आसानी से नहीं पहुंच सकती हैं, वहां सूचना मिलने पर पहले बाइक से फायर फाइटरों को भेजा जाएगा और वे प्राथमिक रूप से आग पर काबू पाने का प्रयास करेंगे। उसके बाद बड़े वाहन को किसी स्थान पर खड़ा कर लंबे पाइप के सहारे कर्मचारी आग को काबू करेंगे। प्रस्ताव तैयार होने के बाद एमआईसी की बैठक में पास करा लिया गया था लेकिन उसके बाद से प्रस्ताव में काम आगे नहीं बढ़ा।
– बाइक के माध्यम से आग पर काबू पाना शहर की स्थिति के हिसाब से बहुत बेहतर नहीं होगा। इसके चलते फिर से प्रस्ताव पर विचार करने के बाद एक छोटी गाड़ी मंगाई जा रही है। उसके अलावा दो बड़ी गाडिय़ां और फायर बिग्रेड को दीं जाएंगी।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो