scriptथर्माकोल व प्लास्टिक के बर्तनों पर रोक लगाने परिषद बनाएगा बर्तन बैंक | Council will make pot bank to ban thermocol and plastic utensils | Patrika News

थर्माकोल व प्लास्टिक के बर्तनों पर रोक लगाने परिषद बनाएगा बर्तन बैंक

locationकटनीPublished: Sep 02, 2019 11:49:19 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-आमजन के सहयोग से खरीदेगा 2000 स्टील की गिलास व थाली-पॉलीथिन के उपयोग से होने वाले प्रदूषण पर रोक लगाने नगर परिषद कैमोर ने किया नवाचार, बनेगी पहली प्रदेश की पहली नगर परिषद
 

cmo

बर्तन खरीदने के लिए नगर परिषद कैमोर को चेक देते क्षेत्रीय लोग।

धर्मेंद्र पांडे.कटनी. थर्माकोल व प्लास्टिक के बर्तनों में खाना खाने से स्वास्थ्य पर पडऩे वाले हानिकारक प्रभाव व पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए नगर परिषद कैमोर बर्तन बैंक बनाएगी। आमजन के सहयोग से स्टील की थाली व गिलास खरीदेगी। परिषद ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। चंदे के रूप में परिषद को करीब 27 हजार रुपये मिले चुके हैं। क्षेत्र में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए इस तरह का प्रयोग करने वाली यह प्रदेश की पहली नगर परिषद भी बनेगी।

छोटे-छोटे कार्यक्रमों में आधा किराए पर उपलब्ध कराएगी बर्तन
जिले की कैमोर नगर परिषद के अधिकारियों की माने तो 2-2 हजार थाली व गिलास की खरीदी की जाएगी। इसके बाद क्षेत्र में होने वाले हर छोटे-छोटे आयोजनों में इसका उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा यदि किसी के घर पर छोटी-छोटी पार्टियंा होती हैं तो उनको भी परिषद द्वारा स्टील के बर्तन दिए जाएंगे। इसके लिए एक सामान्य फीस भी निर्धारित की जाएगी। जिससे की बर्तन की सफाई कराई जा सके। साथ ही यदि बर्तन गुम जाता है या फिर टूट फूट हो जाती है तो संबंधित व्यक्ति से बर्तन की राशि जमा कराई जाएगी।

क्षेत्रीय युवा भी आए आगे
नगर परिषद कैमोर द्वारा किए गए इस नवाचार में क्षेत्र के युवा भी सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं। नगर परिषद कैमोर को चंदे के रूप में मिली राशि में विजयराघवगढ़ विकास मंच के सुरेंद्र तिवारी ने 10 हजार रुपये, अधिवक्ता ब्रम्हमूर्ति तिवारी ने 5100रुपये और नगर परिषद कैमोर के अफसरों सहित अन्य लोगों के मिलाकार 27 हजार रुपये के लगभग एकत्र हो चुके हैं।

नपुसंकता व कैंसर जैसी भयानक बीमारियों का हो सकते हैं
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के पूर्व विभागाध्यक्ष रासायन शास्त्र प्रोफेसर केके वर्मा ने बताया कि प्लास्टिक व थर्माकोल के बर्तन में खाना खाने व पानी पीने से व्यक्ति गंभीर बीमारियों से पीडि़त होता है। इसमें कैंसर व नपुसंकता जैसी बीमारियों से पीडि़त हो जाते है। इसके अलावा प्लास्टिक के बर्तन नष्ट नहीं होते है। जिसके चलते पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। इसके अलावा इन बर्तनों में खाना से हमारे शरीर में भी प्लास्टिक के कण शरीर में आ जाते हैं और लोग बीमारियों का शिकार होते हैं।

-नगर परिषद कैमोर द्वारा बर्तन बैंक बनाने की मुहिम चलाई जा रही है। अब तक करीब 27 हजार रुपये एकत्र हो चुके हैं। इस तरह का प्रयोग करने वाली यह प्रदेश की पहली नगर परिषद भी होगी।
स्नेहा मिश्रा, सीएमओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो