scriptकटनी से मझगांव के बीच बन रहा ऐसा पुल जिसके बारे में जान कर रह जाएंगे दंग | Country longest railway bridge being built between Katni and Mazgaon | Patrika News

कटनी से मझगांव के बीच बन रहा ऐसा पुल जिसके बारे में जान कर रह जाएंगे दंग

locationकटनीPublished: Oct 19, 2021 11:01:48 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– 676 पिलर पर खड़ा होगा ये 34 किलोमीटर लंबा रेलवे पुल

कटनी से मझगांव के बीच निर्माणाधीन पुल

कटनी से मझगांव के बीच निर्माणाधीन पुल

कटनी. कटनी से मझगांव के बीच एक ऐसा पुल बनेगा जो 676 पिलर पर खड़ा होगा। इसकी कुल लंबाई 34 किलोमीटर होगी। कहा जा रहा है कि यह देश का सबसे लंबा रेलवे पुल होगा।
इस पुल की खास बात ये कि इस पुल का जंक्शन जमीन से ऊपर पड़रिया फाटक और बिमरौल नदी के पास होगा। यही वजह है कि इसे उड़ता जंक्शन भी कहा जा रहा है। इस पुल के निर्माण की रूपरेखा 2018 में तैयार की गई और दो साल बाद 2020 में निर्माण शुरू हुआ। इस पुल के लिए कुल 676 पिलर बनाए जाने हैं जिसमें से 170 पिलर के लिए पाइलिंग का काम पूरा हो चुका है। इसमें झलवारा, कटंगी इलाके में 300 पिलर का निर्माण आरंभ हो गया है।
ये पुल कटनी से झलवारा होते दमोह रेलवे लाइन के मझगांव स्टेशन तक बनेगा। ये पुल (अप और डाउन लाइन मिला कर)34.09 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी डाउन लाइन की लंबाई 18.01 किलोमीटर जबकि अप लाइन की लंबाई 16.08 किलोमीटर होगी। साथ ही 3.5 किलोमीटर की रिटेनिंग वॉल का निर्माण होगा जो कटंगी, झलवारा, मझगवां और मुड़वारा स्टेशन के समीप किया जाएगा। मझगवां में ग्रेड सेपरेटर एंड प्वाइंट पर न्यू मझगवां के नाम से नया स्टेशन बनाया जाएगा। परियोजना के तहत एक अपलाइन झलवाला से जबकि दूसरी कटंगी से आएगी जिसका मिलन ऊपर-ऊपर ही पड़रिया फाटक के पास ही झलवाला वाली अप लाइन से हो जाएगा। बताया जा रहा है कि पुल का निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो