देश का सबसे लंबा आरओबी, जानिए क्यों कहते हैं 'उड़ता जंक्शन' SEE VIDEO

676 खंभों पर तैयार होने वाला यह है भारतीय रेलवे का मेगा प्रोजेक्ट.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 08 Oct 2021, 10:03 PM IST

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

राघवेंद्र चतुर्वेदी @ कटनी. देश के सबसे बड़े 8 लेन एक्सप्रेस-वे और साइलेंट हाईवे के बाद मध्यप्रदेश के नाम जल्द ही एक और बड़ी उपलब्धि जुडऩे वाली है। दरअसल, कटनी जिले में देश का सबसे लंबा रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनने जा रहा है। तैयार होने से पहले ही इसे 'उड़ता जंक्शन' के नाम से पहचाना जाने लगा है।

हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे 'कटनी ग्रेड सेपरेटर' नाम दिया गया है। उड़ता जंक्शन 676 खंभों के ऊपर बनाया जा रहा है। इसमें अब तक 170 खंभों की पाइलिंग का काम जमीन स्तर तक पूरा किया जा चुका है। रेलवे के अधिकारियों की मानें, तो कटनी ग्रेड सेपरेटर पर दिसंबर 2023 तक मालगाडिय़ां दौड़ती नजर आएंगी। इसे खासतौर पर ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था को और बेहतर करने के लिये बनाया जा रहा है।

फिलहाल कटनी से कोयला लेकर गुजरने वाली ज्यादातर मालगाड़ी बिलासपुर और सिंगरौली की ओर से आती है। इसमें बिलासपुर की ओर से आने वाली मालगाड़ी को झलवारा और सिंगरौली की ओर से आने वाली मालगाड़ी को कटंगीखुर्द से आरओबी में उपर ही उपर मझगवां तक ले जाई जाएगी। 16.08 किलोमीटर लंबी अप लाइन में इन दोनों ही दिशाओं से आने वाली मालगाड़ी पड़रिया के पास एक ट्रैक से आगे बढ़ेंगी। यहां पर आरओबी में जंक्शन होगा।

मझगवां की ओर से आने वाली मालगाड़ी 18.01 किलोमीटर की डाउन लाइन में बिमरौल नदी के पार बन रही आरओबी में व्हायाडक्ट के माध्यम से अलग होकर झलवारा और कटंगीखुर्द को जाएंगी। पड़रिया और बिमरौल नदी के पास आरओबी में बनने वाले जंक्शन के कारण ही इस आरओबी को उड़ता जंक्शन के नाम से जाना जा रहा है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned