scriptजिले में आज 284 स्थानों पर वैक्सीनेशन, डॉक्टरों ने बताया क्यों जरुरी है टीका | covid19 vaccination news in katni | Patrika News

जिले में आज 284 स्थानों पर वैक्सीनेशन, डॉक्टरों ने बताया क्यों जरुरी है टीका

locationकटनीPublished: Sep 17, 2021 01:19:02 pm

सुरक्षा टीका अपनाने में सभी नागरिकों को शामिल करने का लक्ष्य पूरा करने में जुटे कर्मचारी.

Three mobile teams appointed for 100% vaccination in the city

Three mobile teams appointed for 100% vaccination in the city

कटनी. कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान में 17 सितंबर को जिलेभर में शहर और गांव मिलाकर 284 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे। यहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने और इस संबंध में जानकारी देने के साथ ही जागरुक करने गुरुवार को अलग-अलग स्थानों तक अधिकारी पहुंचे। टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया और ग्रामीणों को शुक्रवार को टीका लगवाने के लिए केंद्र तक पहुंचने की बात कही।

शुक्रवार को बरही, बड़वारा क्षेत्र के 76, बहोरीबंद 39, कन्हवारा 39, रीठी 26, विजयराघवगढ़ 26, कटनी शहरी 38 व उमरियापान क्षेत्र में 40 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं।

वैक्सीनेशन को लेकर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा बताते हैं कि 17 सितंबर को ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण केंद्र तक पहुंचे और कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए सुरक्षा का टीका लगवाएं, इसके लिए जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वैक्सीनेशन के दोनों डोज से ही हम खुद को और अपने परिवार, समाज का कोरोना जैसी महामारी से बचाव कर सकते हैं।लोगों को बता रहे हैं कि वैक्सीनेशन को लेकर किसी भी प्रकार की भ्रांति में न पड़ें। हल्की सी बुखार आदि भी है तो भी हम टीका लगवा सकते हैं।

कोरोना को हराने बच्चे भी आए सामने
शांतिनगर निवासी 11 वर्षीय भाव्या देवनानी ने एक वीडियो के माध्यम से लोगों से वैक्सीनेशन कराने की अपील की है। जिसमें उसका कहना है कि उनके मम्मी पापा ने वैक्सीन लगवाकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है और सभी अंकल ऑटी आप भी 17 सितंबर को वैक्सीनेशन महा अभियान में कोरोना से बचने टीका अवश्य लगवाएं।

कॉलोनियों तक पहुंचेगी मोबाइल टीम
17 सितंबर को प्रदेश के साथ ही जिले में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में मोबाइल वेन के माध्यम से कॉलोनियों में पहुंचकर सेवाएं देने की तैयारी है। नगर निगम के लिए 5 मोबाइल वेन तैयार की गई हैं। हर मोबाइल वेन में 350 डोज उपलब्ध रहेंगे।

कोविड कमांड कंट्रोल रुम में लगी डॉक्टर्स की ड्यूटी
कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल रुम कटनी के संचालन के लिये डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गई है। कन्ट्रोल रुम के सुचारु संचालन के दृष्टिगत एवं निर्धारित समय पर कन्ट्रोल रुम की सेवायें प्रारंभ हो, इसके दृष्टिगत अपर कलेक्टर रोमोनुस टोप्पो ने डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाते हुये उन्हें दायित्व सौंपे हैं।

कोविड-19 टीकाकरण पर क्या कहते हैं चिकित्सक-

-जब हम कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का पहला डोज लेते हैं तो उससे हमारे शरीर में वायरस बचाव के लिए एंटीबॉडी बनती है लेकिन उसके बाद भी संक्रमण का खतरा बना रहता है क्योंकि हमारा शरीर पूरी तरह से एंटीबॉडी नहीं होता है। वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद लंबे समय तक हमारी एंटीबॉडी रहेगी और उसपर कोरोना का अटैक नहीं होगा।
डॉ. अशोक चौदहा वरिष्ठ चिकित्सक.

– कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर हर किसी ने देखी है। लोगों को परेशानी उठानी पड़ी और कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया। आने वाले समय में यह बीमारी हमारा या हमारे परिवार का नुकसान न कर सके, इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है, वो है वैक्सीन।
डॉ. प्रदीप मुढिय़ा सीएमएचओ कटनी.

– वैक्सीनेशन अभियान हम सभी को कोरोना महामारी से बचाने के लिए चलाए जा रहे हैं। यदि वैक्सीनेशन कराने में आप लापरवाही करते हैं तो वह आपको ही भारी पड़ सकती है। कोरोना अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है और ऐसे में हर व्यक्ति की सुरक्षा हो, इसके लिए लोग आगे आएं।
डॉ. यशवंत वर्मा सीएस जिला अस्पताल कटनी.

वैक्सीनेशन पर नागरिकों की राय-
-महामारी का संकट अभी हमारे बीच से गया नही है। सितंबर माह तक प्रदेश में शत प्रतिशत टीकाकरण का प्रयास चल रहा है। आप सभी कोरोना से बचाव को लेकर टीका अवश्य लगवाएं। हम संकट से बचाने मातारानी से प्रार्थना करते हैं, कि लोग इस संकट से दूर रहें।
लालजी कनौजिया पंडा माँ जालपा मंदिर.

– कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन ही सबसे बढिय़ा जरिया है। अपनी, अपने परिवार और देश की बेहतरी के लिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं। शासन की ओर से 17 सितंबर को वैक्सीनेशन महा अभियान का आयोजन किया गया है, जो पूरी तरह से नि:शुल्क है।
कैस अहमद सदर अंजुमन इस्लामिया ट्रस्ट.

मैने गुरुवार को वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाकर कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा का कवच अपनाया। कोरोना संक्रमण का खतरा बरकरार है और उससे बचने का सबसे कारगर उपाय वैक्सीनेशन ही है।
नीता तिवारी गृहणी.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो