scriptमार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाना था यह सेंटर, अबतक नहीं हो पाया चालू, गजब की बेपरवाही | CT scan center not open in Katni district hospital | Patrika News

मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाना था यह सेंटर, अबतक नहीं हो पाया चालू, गजब की बेपरवाही

locationकटनीPublished: Apr 23, 2019 11:04:03 am

Submitted by:

balmeek pandey

कलेक्टर के निरीक्षण के बाद रेडियेशन खतरा को लेकर स्थान परिवर्तन करने दिए थे निर्देश

एक दिन बाद ही सरकार ने जांच दरें बढ़ाई

CT scan not being commissioned in Katni Hospital

कटनी. एक्सीडेंट हो गया हो या फिर कोई गंभीर बीमारी यदि मरीज जिला अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचा है और उसे डॉक्टरों ने सीटी स्कैन के लिए लिख दिया है तो फिर जेब में रुपये न होते हुए भी जेब ढीली करनी पड़ रही है। इसकी मुख्य वजह है जिला अस्पताल में दो साल बाद भी जिला अस्पताल में सीटी स्कैन सेंटर का न खुल पाना है। जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक मशीन लग जाने का दावा किया जा रहा था, लेकिन एक बार फिर जिम्मेदारी की बेपरवाही के कारण खटाई में पड़ गया है। अप्रैल का महीना भी समाप्ति की ओर है, लेकिन अबतक मशीनें नहीं लग पाईं। जबकि कई माह पहले सेंटर खुल जाना था। विलंब होने की वजह पहले अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में सेंटर बनाया जा रहा था, लेकिन इसे बाद में ट्रामा सेंटर में कर दिया गया। वहां भी सेंटर का खुलना अधर में लटका हुआ है। मार्च माह में कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान पाया था कि ट्रामा सेंटर में वार्डों के बीच सेंटर खोला जा रहा है। इसको लेकर उन्होंने रेडियेशन के खतरे के चलते यहां पर खुलना उचित नहीं ठहराया। इस संबंध में सीएस को अन्य स्थान पर बनाने के लिए चर्चा की। स्थान परिवर्तन को लेकर भी अभी तक कोई बात आगे नहीं बढ़ी। लिहाजा सीटी स्कैन सेंटर खटाई में पड़ा है। मरीजों को ढाई से तीन हजार रुपये खर्चने पड़ रहे हैं।

रेडिएशन से होता है खतरा
चिकित्सीय जांच के लिए कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। बता दें कि पारंपरिक एक्स-रे की तुलना में सीटी स्कैन की रिपोर्ट डॉक्टरों को मरीज के शरीर के अंदर होने वाली गतिविधियों की ज्यादा स्पष्ट रिपोर्ट देती है, लेकिन इसके साथ ही यह आयनाइजिंग रेडिएशन की भी ज्यादा मात्रा पैदा करता है। इस रेडिएशन के कारण ऊतक नष्ट हो जाते हैं और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जितना ज्यादा रेडिएशन होगा जोखिम भी उतना ही ज्यादा होगा। इसलिए इस सेंटर को ज्यादा लोगों के आवाजारी के बीच नहीं होना चाहिए।

इनका कहना है
सीटी स्कैन सेंटर के बारे में शनिवार को भोपाल में बैठे अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। स्थान परिवर्तन को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। यह हम लोग आपस में तय करेंगे की कहां पर सेंटर का रहना उचित रहेगा।
डॉ. एसके शर्मा, सीएस।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो