गुमे मोबाइल के मिलने की जब न थी उम्मीद तब साइबर सेल ने लौटा दी मुस्कान

साल भर में जब्त किए दो सौ मोबाइल
दफ्तर बुलाकर एक-एक संबंधित को सौंपा

कटनी। सालभर में पुलिस की साइबर सेल ने लोगों के गुमे व चोरी हुए मोबाइलों को लेकर विशेष रूप से काम किया। पहली बार बड़ी संख्या में मोबाइल जब्त कर समारोह पूर्वक उन्हें संबंधितों को सौंपा गया।
साइबर की मदद से मिले मोबाइलों में कई 70 हजार रुपये तक की कीमत के शामिल थे। पुलिस अधीक्षक ने मोबाइल गुमने या चोरी होने की शिकायतों की लंबी लिस्ट देखकर साइबर सेल की टीम को मोबाइल ट्रेस करने में लगाया था। इसमें दो माह की मेहनत के बाद टीम ने जुलाई माह में सबसे पहले 56 मोबाइल ट्रेस किए थे और उनको जब्त कर कंट्रोल रूम में कार्यक्रम आयोजित कर पीडि़तों को भेंट किया गया था। उसके बाद अक्टूबर माह में टीम ने जब्त किए गए 71 मोबाइल सेट कंट्रोल रूम से लोगों को वापस किए। दूसरी बार वापस किए गए मोबाइलों में एक मोबाइल 70 हजार रुपये कीमत का था और लगभग एक साल पहले गुमा था। साइबर की टीम ने अक्टूबर माह से अभी तक 46 और मोबाइल सेट जब्त किए हैं। उनको भी संबंधित व्यक्तियों को सौंपा जाएगा।

एक ही इएमआइ नंबर से चल रहे थे 30 मोबाइल

साइबर की टीम ने 30 ऐसे मोबाइल भी जब्त किए हैं, जिनमें एक ही इएमआइ नंबर से कई मोबाइल चल रहे थे। सेट एक ही कंपनी के हैं और जांच के दौरान इएमआइ नंबर सर्चिंग में डालने से कई मोबाइलों के डाटा दिखाई देते थे। टीम ने ऐसे मोबाइलों को भी जब्त किया है और संबंधित कंपनी को उनकी जानकारी भी भेजी गई है ताकि पता लग सके कि एक ही नंबर से कई मोबाइल कैसे संचालित हो रहे थे। ऐसे मोबाइलों को जब्त करने की कार्रवाई प्रदेश स्तर पर भी हुई है।

आरोपी नहीं आए सामने

साइबर की टीम ने लगभग दो सैकड़ा मोबाइल जब्त किए हैं लेकिन उनमें चोरी गए मोबाइल किनके पास से मिले, वे आरोपी सामने नहीं लाए गए हैं। इसको लेकर अधिकारियों का कहना है कि संंबंधितों ने खुद मोबाइल कार्यालय में लाकर जमा किए और जिन्होंने चोरी से बेचे थे, उनके खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।
इनका कहना है -साइबर की टीम को गुमे और चोरी हुए मोबाइल जब्त करने विशेष रूप से काम पर लगाया है। पिछले छह माह में टीम ने दो सैकड़ा मोबाइल जब्त किए हैं और उसमें से लगभग सवा सौ मोबाइल पीडि़तों को सौंप भी दिए गए हैं। - संदीप मिश्रा, एएसपी

sudhir shrivas Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned