खतरा अभी टला नहीं,15 हजार होम क्वॉरेंटाइन में, जांच सिर्फ सात की

कटनी से भेजे गए सभी 6 नमूने में रिपोर्ट निगेटिव, पहले भी एक रिपोर्ट आया निगेटिव.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 09 Apr 2020, 01:47 PM IST

कटनी. कैमोर में माता-पिता को छोड़कर भोपाल पहुंचे एनएचएम के कर्मचारी राजेंद्र पांडेय का रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आने के बाद उनके संपर्क के कैमोर से भेजे गए 11 नमूनों में 5 रिजेक्ट और 6 की रिपोर्ट जबलपुर आइसीएमआर से निगेटिव आई है। इस खबर के आने के बाद नागरिकों ने राहत की सांस ली तो जानकारों ने यह भी कहा कि कटनी जिला को कोरोना मुक्त मान लेना शायद जल्दबाजी होगी। खतरा अभी टला नहीं है।

पूरे जिले में 15 हजार 155 लोग होम क्वारंटाइन में हैं। इसमें सिर्फ 7 लोगों की ही जांच हुई है। होम क्वारंटाइन में भेजे गए अधिकांश लोग प्रदेश से बाहर उन शहरों से आए हैं जिन्हे कोरोना का हॉटस्पॉट माना जाता है। इसमें विदेश से आने वाले लोग भी शामिल हैं। बीते एक सप्ताह के दौरान इंदौर व अन्य शहरों से ही आने वालों की संख्या 2 हजार से अधिक है।

सीएमएचओ डॉ. एसके निगम के अनुसार कोरोना जांच के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल तय किया गया है। फिर भी हम स्क्रीनिंग में पूरा ध्यान लगा रहे हैं। जिसे भी जांच की जरुरत महसूस हुई तो नमूने लेकर भेजेंगे। इंदौर व दूसरे शहरों से आने वालों पर विशेष नजर है।

विदेश से आने वालों की भी नहीं हुई जांच
कोरोना को लेकर जांच की स्थिति यह है कि विदेश से आने वाले एक भी व्यक्ति की जांच नहीं हुई है। नमूने नहीं लिए गए हैं। जिले में विदेश से आने वाले 107 लोग ऐसे हैं जिन्हे होम क्वारंटाइन में रखा गया है।

जंक्शन के कारण खतरा ज्यादा
कटनी जंक्शन स्पॉट है। भले ही अभी यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है। फिर भी देश के अलग-अलग स्थान से सड़क मार्ग से आने-जाने वाले लोग यहां से गुजरने वाले हाइवे का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें एनएच 30 व एनएच 43 शामिल हैं।

फैक्ट फाइल
- 14827 लोग जिले के अलग-अलग विकासखंड के शासकीय भवन और घरों में होम क्वारंटाइन में हैं।
- 328 ऐसे नागरिक हैं जिन्हे शहर में होम क्वारंटाइन में रहने कहा गया है।
- 107 लोग विदेश से आने वाले हैं जिन्हे होम क्वारंटाइन का पालन करने कहा गया है।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned