scriptव्यापारियों, अप-डाउनर व देहाडिय़ों ने उठाई मांग, शहडोल से चलाई जाए नर्मदा एक्सप्रेस | Demand for running Narmada Express from Shahdol | Patrika News

व्यापारियों, अप-डाउनर व देहाडिय़ों ने उठाई मांग, शहडोल से चलाई जाए नर्मदा एक्सप्रेस

locationकटनीPublished: Feb 17, 2019 04:58:50 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जबलपुर से इंदौर के बीच शुरू हुआ है परिचालन

jaipur

train schedule

कटनी. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर रेल मंडल के बिलासपुर-अनुपपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत पेंड्रारोड-सारबहरा-खोडऱी रेल लाइन खण्ड एवं खोडरी-अनुपपुर खण्ड को जोडने के लिए नॉन-इंटरलाकिंग कार्य किया जा रहा है। इसके लिए कई यात्री ट्रेनें रद्द की गई हैं। इसमें कटनी से गुजरने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हैं। गाड़ी संख्या 18235 भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर सह एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेर्स 4 मार्च तक तक के लिए रद्द कर दी गई थी, लेकिन इस ट्रेन को 16 फरवरी से जबलपुर-इंदौर के बीच रेलवे प्रबंधन द्वारा चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन इसको लेकर कटनी शहर, जिला व शहर से जुड़े व्यापारियों, कारोबारियों, देहाडिय़ों, मजदूरों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों सहित अन्य अप-डाउनरों में मांग उठने लगी है कि रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन को शहडोल से चलाया जाए। ताकि बिलासपुर क्षेत्र के लोगों की कनेक्टिविटी कटनी जंक्शन से हो जाए और हजारों लोगों को समस्या से निजात मिल जाए।

मजदूर-अपडाउनर खासे परेशान
नर्मदा एक्सप्रेस कटनी साउथ स्टेशन से शाम 6 बजकर 50 मिनट में जबलपुर के लिए जाती है। इस ट्रेन में एक से डेढ़ हजार अप डाउनर जाते हैं। इसी प्रकार जब यह ट्रेन सुबह 8 बजकर 50 मिनट में साउथ स्टेशन से बिलासपुर की ओर जाती है तब भी हजारो यात्री सफर करते हैं। इसमें सर्वाधिक संख्या अप-डाउनरों की रहती है। सुबह-शाम ट्रेन की बेहतर कनेक्टिविटी होने के कारण लोग इसी से सफर करते थे। अनूपुर, बुढ़ार, अमलाई, शहडोल, उमरिया का व्यापार भी शहर से जुड़ा है। ट्रेनें रद्द होने से ठप पड़ा है। शहर के समाजसेवी अजय सरावगी, विंदेश्वरी पटेल, राकेश भास्कर, वेदांत शर्मा, हर्ष पांडेय, मुकेश कृपलानी, दिलराज सिंह आदि का कहना है कि रेलवे द्वारा इस ट्रेन को जबलपुर की बजाय कटनी व शहडोल से चलाया जाना चाहिए।

इनका कहना है
नर्मदा एक्सप्रेस को शनिवार से जबलपुर-इंदौर चलाने का निर्णय लिया गया है। मेंटेनेंस की समस्या के कारण उसे कटनी और शहडोल से नहीं चलाया जा रहा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही उचित कदम इस दिशा में उठाए जाएंगे।
डॉ. मनोज सिंह, डीआरएम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो