scriptDengue : डेंगू से बचाने इस मछली का है विशेष योगदान | Dengue, Malaria, Health Department, Malaria Department | Patrika News

Dengue : डेंगू से बचाने इस मछली का है विशेष योगदान

locationकटनीPublished: Sep 13, 2019 10:50:17 pm

स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग द्वारा की जा रही पहल

Dengue, Malaria, Health Department, Malaria Department

Dengue, Malaria, Health Department, Malaria Department

कटनी। मलेरिया, डेंगू सहित अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग द्वारा खास पहल की जा रही है। अभियान चलाकर गांव-गांव जाकर टीम जलाशयों में गंबूशिया मछली को छोड़ रहे हैं, ताकि वह डेंगू के लार्वे को खत्म कर सके। इसके अलावा टीम ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक भी कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एक लाख पचास हजार गंबूशिया मछली डाली है। यह पहल मलेरिया और डेंगू की बीमारियों से बचाने के लिए की गई है। यह अभियान डॉ एस. के निगम मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन एवं शालिनी नामदेव जिला मलेरिया अधिकारी के मार्गदर्शन में छह ब्लाकों में किया जा रहा है। टीम तालाबों, बावली एवं कुओं में एक लाख पचास हजार गंबुशिया मछली डाली है। पीके महार मलेरिया निरीक्षक के द्वारा मछली डालने का काम किया जा रहा है। टीम में नितिन बाल्मीकि, रवि यादव, संदीप यादव आदि की भूमिका है।

चौपाल लगाकर चर्चा
इस दौरान टीम जिस भी गांव में जाती है तो वहां पर चौपाल लगाकर ग्रामीणों को मच्छरों से बचकर रहने के लिए जागरुक किया जाता है। ग्रामीणों को आसपास गंदगी न रहने देने, जल जमाव की स्थिति न निर्मित होने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने, मच्छरों को भगाने के लिए नीम का धुआं सहित अन्य उपाय अपनाने के लिए कहा जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो