scriptजब स्टॉफ को पढ़ना पड़ गया ईमानदारी का पाठ, जानिये क्यों | Deputy Inspector General did surprise inspection in katni | Patrika News

जब स्टॉफ को पढ़ना पड़ गया ईमानदारी का पाठ, जानिये क्यों

locationकटनीPublished: Dec 09, 2018 06:06:36 pm

Submitted by:

balmeek pandey

उप महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रेल सुरक्षा बल पश्चिम मध्य रेलवे किया कटनी स्टेशन का निरीक्षण

DIG did surprise inspection

DIG did surprise inspection

कटनी। उप महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रेल सुरक्षा बल पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा रेल सुरक्षा बल पोस्ट कटनी तथा एनकेजे का औचक निरीक्षण किया गया एवं ऑफ ड्यूटी स्टाफ को सुरक्षा सम्मेलन में बुलाकर संबोधित किया। सुरक्षा सम्मेलन के दौरान बल सदस्यों द्वारा उन्हें वेतन एवं एमएसीपी विसंगती एवं ड्यूटी संबंधी समस्याओं से अवगत कराया गया। प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त द्वारा समस्याओं के अविलंब निपटारे के लिए उचित दिशा निर्देश दिये एवं उन्होंने बल के उच्चाधिकारियों को स्टाफ की समस्याओं के प्रति संवेदनशील होकर त्वरित कार्यवाही करने के लिए आदेशित किया। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने यात्री सुरक्षा एवं यात्री संबधी अपराधों पर विशेष ध्यान देते हुए यात्रियों को होने वाली असुविधा एवं क्षति के प्रति संवेदनशील रहने को कहा। सुरक्षा सम्मेलन में बल सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी वर्दी पहनते है और उसकी अपनी गरिमा होती है। उन्होने आरपीएफ को आने वाली नई चुनौतियों से अवगत कराते हुए उन्हें बल सदस्यों को सख्त आदेश देते हुए किसी भी गलत कार्य में लिप्त न होने का सख्त निर्देश दिया। बल सदस्यों की सामान्य समस्याओं जैसे उचित बैरेक का न होना को गंभीरता से लेते हुए उचित दिशा निर्देश दिये।

फिटनेस पर ध्यान देने दी नसीहत
बल सदस्यों को शारीरिक रुप से स्वस्थ्य रहने एवं खेल संबंधी गतिविधयों में शामिल रहेने हेतु कहा। उन्होंने कहा कि यदि आप स्वस्थ एवं खुश रहेंगे तो अपनी ड्यूटी निष्ठापूर्वक करेंगे। अंत में उन्होंने बल सदस्यों को अच्छे कार्य करने का संदेश देते हुए सुरक्षा सम्मेलन का समापन किया। प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त द्वारा आरपीएफ पोस्ट एनकेजे का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने बल सदस्यों की कमी पर विशेष चर्चा करते हुए उन्होने आश्वासन दिया कि जल्दी ही इस दिशा में उचित प्रयत्न किए जाएंगे। उन्होंने कार्यालय के रजिस्टरों के रख-रखाव में कमी को गंभीरता से लेते हुए फौरी तौर पर उसे ठीक करने का निर्देश दिया। निरीक्षण खत्म करने के बाद कटनी स्टेशन आरपीएफ बैरेक पहुंचे उन्होंने नये बैरेक के लिए किये जा रहे प्रयासों को और तेज करने का आदेश दिया उसके पश्चात श्रीमानजी द्वारा कटनी पोस्ट का औचक निरीक्षण किया गया।

निर्देशों का पालन करने दिए निर्देश
उन्होंने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की गयी कि महानिदेशक रेसुब नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा निर्देश समय पर बल सदस्यों को नहीं पहुंचते इस बावत् पोस्ट प्रभारी को महानिदेशक द्वारा जारी आदेशो को नोटिस बोर्ड पर लगाने हेतु आदेशित किया। कटनी में यात्री संबंधी अपराध अधिक होने के बारे में चर्चा की एवं इस दिशा में विशेष ध्यान देने हेतु आदेशित किया। रेल अधिनियम के पेन्डिंग केसों को गंभीरता से लेते हुए उनके निपटारे के लिए हर संभव प्रयास हेतु दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण समाप्त करने के बाद बल सदस्यों को पूर्ण निष्ठा एवं इमानदारी के साथ कार्य करने के लिए कहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो