scriptयहां कॉलोनियों में विकास कार्य के लिए करना होगा लोगों को इंतजार…जानिए कारण | Development work not being done in illegal colonies | Patrika News

यहां कॉलोनियों में विकास कार्य के लिए करना होगा लोगों को इंतजार…जानिए कारण

locationकटनीPublished: Jul 12, 2018 12:13:11 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

100 में से 48 कॉलोनियों को रजिस्ट्रीकृत करने की सूचना जारी, 15 अगस्त तक होना है सभी का वैधीकरण, स्टीमेट तैयार होने के बाद जमा कराए जाएंगे शुल्क

Development work not being done in illegal colonies

Development work not being done in illegal colonies

कटनी. अवैध कॉलोनियों के चलते मूलभूत सुविधाओं से वंचित कॉलोनियों के निवासियों को विकास कार्यों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। सीएम की घोषणा अनुसार 15 अगस्त कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया पूरी करनी है। जिससे पहले विकास कार्यों के स्टीमेट तैयार कर नगर निगम को शुल्क जमा कराना होगा। शुल्क जमा होने के बाद ही विकास कार्य हो सकेंगे। लगभग 15 दिन पूर्व नगर निगम ने दावा आपत्ति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 48 कॉलोनियों को रजिस्ट्रीकृत करने की सूचना जारी कर उनका प्रकाशन किया था। उसके बाद से अब उन कॉलोनियों के वैधीकरण में विकास कार्यों के लिए स्टीमेट तैयार कर विकास शुल्क तय करने कार्य निगम द्वारा कराया जाएगा। नगर निगम सीमा में ९१ कॉलोनी चिन्हित की गई थीं और दोबारा हुए सर्वे में 9 और कॉलोनी सूची में जोड़ी गई थीं।
जारी सूची में श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड की दो, इंदिरा गांधी वार्ड की 10, सावरकर वार्ड की दो, राममनोहर लोहिया वार्ड की दो, रफी अहमद किदवई वार्ड की दस, वार्ड क्रमांक दो की तीन, जगमोहनदास वार्ड, हेमूकलाणी वार्ड, महाराणा प्रताप वार्ड की एक-एक, अंबेडकर वार्ड की चार, राजीवगांधी वार्ड की एक, विनोवा भावे वार्ड की चार, विवेकानंद वार्ड की चार और रामकृष्ण परमहंस वार्ड की एक सहित तीन अन्य कॉलोनी शामिल हैं।
35 की सूची भी तैयार
48 कॉलोनी का रजिस्ट्रीकृत करने की सूचना जारी होने के बाद निगम ने 35 और कॉलोनियों की सूची दावा आपत्तियों का निराकरण कर तैयार कर ली है। उनको रजिस्ट्रीकृत करने की सूचना एक-दो दिन में जारी हो जाएगी। उसके बाद उनके भी विकास कार्य चिन्हित कर स्टीमेट तैयार कर शुल्क निर्धारित किया जाएगा। शुल्क जमा होते हुए विकास कार्य निगम प्रारंभ कराएगा।
खास बातें-
– कई साल से जारी थी कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया
– मार्च माह के अंतिम सप्ताह में सीएम ने की थी 15 अगस्त तक सभी कॉलोनियों को वैध कराने की घोषणा
– 6 अप्रैल को नगर निगम ने जारी की थी अधिसूचना
– अधिसूचना से 30 दिन के अंदर मंगाए गए थे दावा आपत्ति
– 15 दिन पहले जारी की गई 48 कॉलोनियों को रजिस्ट्रीकृत करने की घोषणा
– पहले शहर में चिन्हित हुई थीं 91 अवैध कॉलोनी
– 9 कॉलोनियों को सर्वे कर बाद जोड़ा गया
– 35 कॉलोनियों की एक-दो दिन में और जारी होगी सूची
इनका कहना है…
घोषणा के अनुसार 15 अगस्त तक सभी कॉलोनियों में विकास कार्य के स्टीमेट तैयार कर विकास शुल्क निर्धारित कर प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। उसके बाद जैसे-जैसे विकास शुल्क जमा होता जाएगा, कॉलोनियों में विकास के कार्य सतत चलते रहेंगे। 35 और कॉलोनियों की सूची एक-दो दिन में जारी की जा रही है और शेष प्रक्रिया जल्द पूरी कराई जा रही है।
राकेश शर्मा, प्रभारी कार्यपालन यंत्री नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो