scriptDevelopment work not being done in Katni city | घोषणा हुए सालों बीते, योजनाओं पर काम तो दूर निविदा प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाए अफसर, बजट का रोड़ा | Patrika News

घोषणा हुए सालों बीते, योजनाओं पर काम तो दूर निविदा प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाए अफसर, बजट का रोड़ा

चांडक चौक से गर्ग चौराहा मार्ग चौड़ीकरण, रिवर फ्रंट योजना, अमीरगंज तालाब सौंदर्यीकरण, कटायेघाट पुल चौड़ीकरण का काम अटका
चौपाटी नवीनीकरण, सर्व सुविधायुक्त बस स्टैंड का निर्माण भी अधर में

कटनी

Published: April 04, 2022 09:25:59 pm

कटनी. शहर विकास के लिए बाट जोह रहा है, लोग समस्या से हताश और निराश हैं। लोगों को समस्या से निजात दिलाने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा बड़े-बड़े दावे और वादे किए जा रहे हैं, लेकिन इनमें से कई तो सिर्फ कागजी घोड़े साबित हो रहे हैं। शहर के प्रमुख विकास कार्य जो वर्षों से अधर में लटके हुए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि सीएम की घोषणा के बाद भी अधिकारी ठीक से ध्यान नहीं दे रहे। सीएम की घोषणा के एक साल बाद भी अफसर निविदा की प्रक्रिया पूरी नहीं करा पा रहे और ना ही काम चालू करा पा रहे हैं, सिर्फ बैठकों में ही चर्चा और पत्राचार तक विकास कार्य सीमित रहे गए हैं।
कटनी शहर में पंचवर्षीय योजना में कई ऐसी योजनाएं बनीं जिससे बड़ी राहत मिलनी है, लेकिन अमल न होना सबसे बड़ी समस्या है। घंटाघर मार्ग चौड़ीकरण, कटायेघाट पुलिया चौड़ीकरण, सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड का निर्माण आदि प्रमुख मुद्दे हैं, जिनपर जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे। हालांकि इनमें बजट भी रोड़ा बना हुआ है। चांडक चौक से लेकर गर्ग चौराहा तक मार्ग चौड़ीकरण में मुआवजा राशि बड़ी समस्या बना है। चौड़ीकरण को लेकर अधिग्रहण की कार्रवाई के लिए नगर निगम, राजस्व व प्रशासनिक अधिकारियों ने नाप तो कई बार कर ली, लेकिन अभी तक कोई प्रावधान ही तय नहीं और समस्या का दंश शहर के लोग भुगत रहे हैं।

Development work not being done in Katni city
Development work not being done in Katni city

योजना क्रमांक 01
6 फरवरी 21 की घोषणा के अनुसार 10 करोड़ रुपये की लागत से चांडक चौक से खिरहनी ब्रिज के दोनों ओर 70 मीटर तक भूमि अधिग्रहण, सड़क चौड़ीकरण होना था, इसमें दावे-आपत्ति भी लिए गए हैं। नाप भी हो गई है। अधिग्रहण व विकास के लिए 16 मार्च को नगरीय प्रशासन विभाग को विशेष अनुदान के लिए हुआ है पत्राचार।

योजना क्रमांक 2
10 करोड़ रुपये की लागत से 6 फरवरी 21 को घोषणा हुई थी कि गाटरघाट से लेकर मोहन घाट तक रिवर फ्रंट विकास योजना पर काम होगा। सौंदर्यीकरण होग, प्रस्ताव अमृत 2.0 के अंतर्गत स्वीकृति के लिए गया हुआ, लेकिन अभी तक इस पर न तो अमल शुरू हुआ और ना ही काम और घाट गंदगी से अटे पड़े हैं।

योजना क्रमांक 3
चौपाटी स्थल पर पार्किंग एवं नवीनीकरण का डीपीआर 6 फरवरी 21 के पहले बन गया था। यह कार्य 8.25 करोड़ रुपये की लागत से कराया जाना है। इसके लिए भूमि आवंटन का पेंच फंसा हुआ है। कलेक्टर एवं अध्यक्ष नजूल निर्वर्तन समिति को 9 मार्च को पत्र दिया गया है, विशेष अनुदान के लिए 5 करोड़ रुपये की रखी गई है मांग।

योजना क्रमांक 4
मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना योजना अंतर्गत बस स्टैंड का निर्माण, विकास कार्य के लिए निविदा 20 जनवरी 22 को हुई है। चार लोगों ने निविदा डाली, शर्तें पूरी होने के बाद फाइनेंसियल विड खोलने की प्रक्रिया चल रही है, प्रकरण को अब तकनीकी मूल्यांकन समिति के पास भेजा गया है।

इन योजनाओं पर भी शुरू हो पाया काम
- 2.81 करोड़ रुपये की लागत से होना था कटायेघाट मार्ग पर डे्रन क्रॉस पुलिया का निर्माण, 7 जनवरी को निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई थी, ठेकेदार एसएन कंस्ट्रक्शन द्वारा निविदा शर्तों को नहीं किया गया पूरा, जिसे किया बाहर, अब एनकेपी कंस्ट्रक्शन को काम देने चल रही निविदा प्रक्रिया, दो साल पहले बनी थी योजना।
- 1.20 करोड़ रुपये की लागत से अमीरगंज तालाब का सौंदर्यीकरण व उन्नययन होना था, 7 दिसंबर 21 को निविदा प्रक्रिया पूरी हुई, 6 निविदाकारों में से एसएन कंस्ट्रक्शन को तालाब सौंदर्यीकरण का काम सौंपना है, अभी स्वीकृति की चल रही है कार्रवाई।
- मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल द्वारा पुरानी कचहरी एवं साधुराम स्कूल परिसर पर मल्टीलेवल पार्किंग, मार्केट, कार्यालय आदि बनाने बनी है योजना, यह योजना सिर्फ कागजों और बैठकों में ही हो रही है तैयार।
- नई बस्ती अधारकाप होते हुए पन्ना नाका तक सड़क निर्माण के लिए तत्कालीन कलेक्टर एसबी सिंह के निर्देशन में नगर निगम ने बनाई थी कार्ययोजना, कलेक्टर के जाते ही योजना पड़ी ठंडे बस्ते में, कई वर्षों से जमे इंजीनियों की कार्यप्रणाली के चलते फिरा योजना पर पानी।

इनका कहना है
कई निर्माण कार्यों की कार्ययोजना तैयार हो गई है। निविदा प्रक्रिया भी हो गई है। जहां पर बजट की समस्या है वहां विभाग को पत्राचार किया गया है। काम समय पर हों, इसपर ध्यान दिया जाएगा।
सत्येंद्र सिंह धाकरे, आयुक्त।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.