2600 करोड़ रुपये की लिफ्ट एरीगेशन योजना से दूर होगा पठार क्षेत्र का जल संकट

सांसद ने बहोरीबंद बस स्टैंड का किया लोकार्पण, 45 से अधिक विकास कार्यो का किया भूमिपूजन

By: balmeek pandey

Published: 12 Jan 2021, 08:53 PM IST

कटनी. रविवार का दिन बहोरीबंद क्षेत्र के लिये खास रहा। बहोरीबंद के पठार अंचल में जल संकट को दूर करने की योजना बनी है। इसके लिए 2600 करोड़ की लिफ्ट एरिगेशन योजना के तहत पानी पहुंचाया जाएगा। बहोरीबंद पहुंचे सांसद वीडी शर्मा ने करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात क्षेत्र को दी। बहुप्रतिक्षित बस स्टेण्ड का लोकार्पण किया। इस दौरान 31 करोड़ से अधिक की लागत के 45 विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया गया। कार्यक्रम में विजयराघवगढ़ विधायक संजय पाठक, बहोरीबंद विधायक प्रणय पाण्डे, विधायक पवई प्रहलाद लोधी आदि मौजूद रहे। सांसद ने कहा कि हमारी सरकार, गरीबों की सरकार है। उनका दर्द हरने वाली सरकार है। आयुष्मान योजना प्रारंभ की है। इससे पांच लाख तक का उपचार नि:शुल्क होगा। क्षेत्रीय विधायक को भरोसा दिलाते हुए सांसद ने कहा कि बहोरीबंद क्षेत्र की पानी की समस्या के निराकरण के लिये हम सार्थक कदम उठायेंगे। बरगी नहर का पानी बहोरीबंद क्षेत्र में लाने के लिये तैयार कराई गई 2600 करोड़ की माईक्रो लिफ्ट एरिगेशन योजना को पूरा कराने की दिशा में कार्य हम करेंगे। इससे इस क्षेत्र हजारों हेक्टेयर किसानों के खेतों में सिंचाई हो सकेगी। जिससे हमारे किसान भी समृद्ध होंगे।
जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र के ग्राम के प्रत्येक घर में जल और नल उपलब्ध कराने की बात भी सांसद ने कही। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना आदि की जानकारी दी। विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने भी कहा कि हमारी सरकार इस पठारी क्षेत्र में भी पानी पहुंचाने की दिशा में कार्य करेगी। क्षेत्र की समस्या के निराकरण के लिये हर संभव प्रयास किए जाएंगे। विधायक प्रणय पाण्डे ने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के विषय में विस्तार से बताया। साथ सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने बहोरीबंद विकासखण्ड क्षेत्र में किये जा रहे ग्रामीण विकास के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। भाजपा जिला अध्यक्ष रामरतन पायल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा, जनपद अध्यक्ष रोशनी सिंह, अनीता सुनील जयरत्नम, पूर्व विधायक दिलीप दुबे सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे। यहां पर सांसद देरी से पहुंचे, जिस कारण लोग परेशान हुए।

तहसीलदार की हो पदस्थापना
स्लीमनाबाद भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील गुप्ता ने विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई कि स्लीमनाबाद तहसील में अब तक स्थायी तहसीलदार की पदस्थापना नहीं हुई, जिससे राजस्व कामकाज प्रभावित होता है। इसलिए स्थाई तहसीलदार की पदस्थापना की जाए। अस्पताल में स्थाई चिकित्सक व 100 बिस्तरों का अस्पताल, नवीन तहसील स्लीमनाबाद में रेस्ट हाउस, स्लीमनाबाद में मार्बल जोन विकसित करवाने, स्लीमनाबाद में केंद्रीय विद्यालय खोलने, मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लॉईजिस्टिक कार्यालय नैगवा का स्थान परिवर्तन कर स्लीमनाबाद करने और स्लीमनाबाद रोड रेलवे स्टेशन में आरक्षण केंद्र व एक्सप्रेस ट्रेन के स्टाूपजे की मांग रखी। बहोरीबंद ब्लॉक के ग्राम रोजगार सहायक संघ ने भेंटकर नियमितीकरण की मांग रखी। दौरान जिलाध्यक्ष शिव मोहन सिंह बघेल, ब्लॉक अध्यक्ष अजय पाल, दीपक दुबे, सूरत पटेल, लाल बहादुर सिंह सहित अन्य ग्राम रोजगार सहायकों की उपस्थिति रही।

इन्होंने भी सौंपा ज्ञापन
बहोरीबंद में औपचारिकेत्तर शिक्षा केंद्र के अनुदेशकों एवं पर्यवेक्षकों के द्वारा भी सांसद को ज्ञापन सौंपा गया। मांग रखी कि शिक्षा गारंटी ***** के गुरुजी ओ की नियुक्ति की जा चुकी है, जबकि सरकार द्वारा पहले ही सरकार ने कैबिनेट में यह निर्णय लिया गया था कि फेल गुरुजी एवं औपचारिकेत्तर के अनुदेशक पर्यवेक्षकों को छोड़ दिया गया है। औपचारिकेत्तर शिक्षा केंद्र अनुदेशकों एवं पर्यवेक्षकों की शासकीय प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्तियां आदेश कराने की मांग की। इस दौरान नंदकिशोर गुप्ता, सुधाकर मिश्रा, शिव गणेश पटेल, राम हरि दुबे, शुभा, गोविंद पटेल आदि मौजूद रहे।

कॉलेज की रखी मांग
कन्हवारा में ग्रामीणों द्वारा कॉलेज एवं बाईपास की मांग प्रदेश अध्यक्ष एवं कटनी खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा से की गई है। कटनी-विजयराघवगढ़ मुख्य मार्ग में ग्राम कन्हवारा के मुख्य बाजार में नाली निर्माण, सड़क निर्माण, ग्राम में बढ़ रहे नशाखोरी पर नियंत्रण की मांग रखी। इस दौरान महेश दत्त चौबे, राम अनुराग त्रिपाठी, अंकुर जलाना, उमेश पटेल, द्वारका कुशवाहा, कल्लू नामदेव, राजेश पटेल आदि उपस्थित रहे।

सचिवों ने सौंपा ज्ञापन
विजयराघवगढ़ क्षेत्र के पंचायत सचिव संगठन ने ब्लॉक अध्यक्ष इन्द्रपाल पटेल के नेतृत्व में सांसद वीडी शर्मा से भेंटकर समस्या निकराकरण के लिए ज्ञापन सौंपा।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned