scriptVideo:महत्वाकांक्षी योजना में हावी रही अव्यवस्था: बरसते हुए पानी से बचते रहे लोग, डंडे से खाली किया गया तंबू का पानी | Disorganization in Mission Nagarodaya program | Patrika News

Video:महत्वाकांक्षी योजना में हावी रही अव्यवस्था: बरसते हुए पानी से बचते रहे लोग, डंडे से खाली किया गया तंबू का पानी

locationकटनीPublished: Mar 13, 2021 09:36:29 pm

Submitted by:

balmeek pandey

भीगते हुए लोगों को ठहरने होना पड़ा मजबूर, नगर निगम ने नहीं किए थे पर्याप्त इंतजाम, मिशन नगरोदय के तहत हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम, राज्य स्तरीय कार्यक्रम का हुआ प्रसारण, हितग्राहियों को दिया गया लाभ

Video:महत्वाकांक्षी योजना में हावी रही अव्यवस्था: बरसते हुए पानी से बचते रहे लोग, डंडे से खाली किया गया तंबू का पानी

Video:महत्वाकांक्षी योजना में हावी रही अव्यवस्था: बरसते हुए पानी से बचते रहे लोग, डंडे से खाली किया गया तंबू का पानी

कटनी. रुक-रुककर गिर रहा पानी, तंबू के नीचे टपकते हुए बारिश के पानी से अपने आप को बचाते हितग्राही व शहरवासी, कभी कुर्सी खिसकाकर तो कभी यहां-वहां छिपकर, कभी सिर से पानी पोछते तो कभी कुर्सी व सोफा में बैठने के पहले गीला होने का सता रहा ठर, कोई छाता लगाकर तो कोई कार्यालय के अंदर जाकर दो घंटे से अधिक समय तक कार्यक्रम शुरू होने का इंतजार…। भारी अव्यवस्था यह नजारा था शुक्रवार को नगर निगम में आयोजित प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के कार्यक्रम मिशन नगरोदय का। पूरा कार्यक्रम अव्यवस्थाओं से घिरा रहा, सबसे ज्यादा परेशान हितग्राही व कार्यक्रम में पहुंचे लोग हुए। एक दिन पहले से मौसम खराब होने के बाद भी नगर निगम आयुक्त सत्येंद्र धाकरे ने सुरक्षित स्थान पर कार्यक्रम कराने निर्णय नहीं लिया और बारिश के बीच ही कार्यक्रम कराया गया।
बता दें कि नगर निगम में जिला स्तरीय मिशन नगरोदय कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम दोपहर एक बजे से शुरू होना था, लेकिन दो बजे के बाद हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संदीप जयसवाल रहे, जो दो बजे पहुंचे। हैरानी की बात तो यह रही कि इतने बड़े कार्यक्रम में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा जो कि नगर निगम प्रशासक भी हैं, इसके बाद भी नगर निगम के द्वारा माकूल इंतजाम नहीं किए गए। पानी में भीगते हुये लोगों को खड़े होकर कार्यक्रम में शिरकत करनी पड़ी। कई लोग परेशान होकर वापस चले गए। तो वहीं कई लोग भीगते हुए खड़े नजर आए। टेंट लगाकर कार्यक्रम किया गया। पूरी तरह से वॉटरप्रूफ ना होने के कारण लोगों को भारी परेशानी हुई।

डंडे लगाकर चलाया काम
जब दोपहर में एकाएक पानी तेज हो गया और लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई तो टेंट में पानी भरने लगा, इस दौरान कर्मचारी तंबू में डंडा लगा-लगाकर पानी निकालते नजर आए। पूरे समय टेंट के अंदर पानी भरता रहा, लोग परेशान होते रहे। हैरानी की बात तो यह है कि नगर निगम द्वारा करोड़ों रुपए की लागत से बस स्टैंड में ऑडिटोरियम का निर्माण कराया गया है, लेकिन वहां पर कार्यक्रम नहीं किया गया। नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि वहां पर भीड़ न पहुंचने के कारण यहां पर कार्यक्रम कराया जाता है। कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का भी बिल्कुल ध्यान नहीं रखा गया। कार्यक्रम में लोगों को कोविड से बचाने के लिए मास्क का वितरण किया गया, जिसमें लोग जागरुक नजर आए, लेकिन मंच पर मौजूद अतिथियों के मुंह से मास्क गायब दिखा।


हितग्राहियों को हितलाभ का किया वितरण
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों को मिशन नगरोदय के तहत दी सौगात का लाइव प्रसारण दिखा गया। जिसमें विधायक संदीप जायसवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रामरतन पायल, पूर्व मंत्री अलका जैन, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, मृदुल द्विवेदी आदि मंचासीन रहे। कन्या पूजन से कार्यक्रम शुरू हुआ। आयुक्त सतेन्द्र धाकरे ने विकास के लिए बनाई गई पंचवर्षीय कार्ययोजना की जानकारी दी। विधायक ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मंगलनगर से झर्रा टिकुरिया से जोडऩे वाले ओव्हर ब्रिज की स्वीकृति हो गई है। इस वर्ष के बजट में राज्य सरकार के द्वारा 4 करोड़ रुपये का प्रावधान इसके लिये किया गया है। आदर्श कॉलोनी और शमशान घाट को जोडऩे के लिये ब्रिज निर्माण का प्रावधान भी इस बार के बजट में है। 6 करोड़ की लागत से इसका निर्माण भी होगा।


खास-खास:
– जियोस के पारित हो चुके प्रस्तावों को कियान्वित करने की बात भी कलेक्टर प्रियंक मिश्रा से विधायक ने कहीं, शहर में क्रमबद्ध एवं सुनियोजित विकास के लिए बनाया गया है रोडमैप।
– पूर्व मंत्री अलका जैन ने कहा कि हमारे कटनी के विकास के लिए आप सभी के सुझाव आमंत्रित हैं, भाजपा जिलाध्यक्ष रामरतन पायल ने कहा कि हमारी सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति के विकास के लिए है प्रतिबद्ध, देशहित सर्वोपरि है।
– कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने भी पंचवर्षीय कार्ययोजना के विषय में जानकारी दी, कार्ययोजना को प्रभावी रूप से जमीन पर उतरे, इस दिशा में होंगे कार्य, सर्वांगीण विकास में जनसहभागिता की कही बात, सुव्यवस्थित शहर बनाने कहा कि सारा काम महज प्रशासन से नहीं हो सकता।
– कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को प्रथम किस्त एवं द्धितीय किस्त की राशि की शुरूआत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनान्तर्गत व्यवसाय के लिए ऋण स्वीकृत हो चुके हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप चैक किए गए वितरित।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो