scriptपारा पहुंच रहा 40 पार, यहां तपन में दहक रहे मरीज | District Hospital in Katni not used cooler | Patrika News

पारा पहुंच रहा 40 पार, यहां तपन में दहक रहे मरीज

locationकटनीPublished: Apr 08, 2019 12:03:37 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जिला अस्पताल में भीषण गर्मी के बाद भी नहीं लगे कूलर, मरीजों की समस्या पर नहीं ध्यान

District Hospital in Katni not used cooler

District Hospital in Katni not used cooler

कटनी. मरीज झुलस रहे हैं…। तेज गर्मी और गर्म हवाओं के थपेड़े उन्हें झुलसा रहे हैं। बावजूद इसके सुकून सिर्फ डॉक्टर्स के हिस्से में आ रहा है। वे एसी में तकलीफजदा रोगियों को तो जगह दे नहीं सकते। हां, औपचारिकता के नाम पर कुछ देर के लिए मरीजों के बीच नजर आते हैं। अब बीमारों और अस्पताल का हाल तो समझ आ ही जाता है। जिला अस्पताल के अधिकारी गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशन की ठंडी हवा ले रहे हैं, जबकि मरीज गर्मी एवं लू के थपेड़े से परेशान हैं। स्थिति यह है कि अस्पताल कि पुरानी बिल्डिंग में बने वार्डों में छत और दीवार तपने के कारण रात को पंखों भी गर्म हवा फेंकते हैं, वार्डों में खिड़कियों में कांच टूटे व उस पर छज्जे नहीं होने के कारण धूप व गर्मी की परेशानी है सो अलग। अस्पताल के अधिकारियों को मरीजों की चिंता तनिक भी नहीं है। पिछले एक सप्ताह से पारा 40 पार जा रहा है, बावजूद इसके कूलर नहीं लगे।

अखबार व कपड़े से कर रहे बचाव
अस्पताल में कूलर होते हुए भी वार्डों में नहीं लगाए जा रहे हैं, रविवार को जब पत्रिका टीम अस्पताल पहुंची तो कई मरीज गर्मी से बेहाल मिले। वार्ड में कूलर की व्यवस्था नहीं होने से मरीजों का बुरा हाल है। अस्पताल में कुछ महिलाएं व पुरुष अखबार व कपड़े से खिड़कियों को बंद कर मरीजों का बचाव करती नजर आए। वहीं सबसे खराब स्थिति बरामदा की रही, यहां पर तो पंखे दूर-दूर तक नजर नहीं आए।

यहां कूलर तो मिले, लेकिन बंद
पहली मंजिल के वार्ड में दो कूलर लगे हुए हैं, लेकिन पानी नहीं होने के कारण दोनों बंद पड़े थे। जब मरीजों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वार्ड में सफाई पूरी तरह नहीं होती। वार्ड में कूलर तो लगे हुए हैं, लेकिन चलाने के लिए उनमे पानी नहीं है। कोई इस परेशानी पर सुनवाई नहीं कर रहा। अस्पताल में कूलर होने के बावजूद मरीजों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

इनका कहना है
कई वार्डों में कूलर लगवाए गए हैं। जहां पर अभी नहीं लगे हैं एक-दो दिन में लगवा दिए जाएंगे, ताकि मरीजों को परेशान का सामना न करना पड़े।
डॉ. एसके शर्मा, सीएस।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो