scriptइस अस्पताल को मिलेगा तीन लाख का अवार्ड, जानिये क्यों | District Hospital Katni pass in Race of Kayakalp yojna | Patrika News

इस अस्पताल को मिलेगा तीन लाख का अवार्ड, जानिये क्यों

locationकटनीPublished: Mar 08, 2019 12:01:33 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कायाकल्प की रेस में पास हुआ जिला अस्पताल, अब और बढ़ेगी स्वास्थ्य सुविधाएं, प्रदेशभर के 51 जिलों में से आई 19वीं रैंकिंग, अब बदला जाएगा कर्मचारियों का व्यवहार

Kayakalp team did a surprise inspection of district hospital katni

Kayakalp team did a surprise inspection of district hospital katni

कटनी. जिला अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचने वाले मरीजों और उनके परिजनों के लिए राहत भरी खबर है। जिला अस्पताल कायाकल्प की रेस में बेहतर रैकिंग तो नहीं लेकिन टॉप 20 में जबह बनाया है। अस्पताल को 19वां रैंक मिला है। कायाकल्प अभियान के तहत जिला अस्पताल कटनी न्यूनतम 70 प्रतिशत की अर्हताएं पूरीकर राज्यस्तरीय प्रशंसा पुरुस्कार के लिए चयनित किया गया है। कायाकल्प अभियान में अस्पताल के बाहर व अन्दर परिसर की स्वच्छता व विन्यास, चिकित्सालय के विभिन्न वार्ड, ओपीडी, प्रसवकक्ष, ऑपरेशन थियेटर व अन्य विभागों में स्वच्छता, जैव चिकित्सीय कचरे का निष्पादन, संक्रमण, नियंत्रण, सिद्धांतों का पालन, अभिलेख संधारण व अंर्तविभागीय समन्वय का मूल्यांकन किया गया, जिसमें यह रैंकिंग आई है। जिला चिकित्सालय कटनी का 8 जनवरी को सतना की टीम, 18 फरवरी में राज्यस्तरीय टीम द्वारा मूल्यांकन किया गया। इस प्रकार आवश्यक न्यूनतम 70 प्रतिशत अर्हताएं पूरी कर राज्यस्तरीय प्रशंसा पुरस्कार के लिये कटनी जिला अस्पताल का चयन किया गया है। जिला चिकित्सालय, कटनी के प्रसूति विभाग को लक्ष्य कार्यक्रम के लिए भी गुणवत्ता मापदण्डों के अनुसार विकसित किया जा रहा है।

टीम की मेहनत से मिली सफलता
सतना की टीम के निरीक्षण के बाद स्टेट टीम के निरीक्षण पहले से अस्पताल प्रबंधन द्वारा खासी मेहनत की गई। सिविल सर्जन डॉ. सतीश शर्मा, नोडल अधिकारी डॉ यशवंत वर्मा, आरएमओ डॉ. राजेन्द्र ठाकुर, डॉ आशीष पांडे, डॉ. अशोक पनिका सहित कमल चौधरी, रमा कोरी, अर्चना बेनेडिक्ट, कशिश बत्रा, रूबी, प्रीती, अमृत दुबे, राहुल झरिया, प्रताप राणा सहित नस्रिंग सिस्टर, नर्सेस स्टॉफ, टैक्नीशियन, सफाईकर्मी व अन्य कर्मचारियों ने ताबड़तोड़ मेहनत की और अस्पताल को कायाकल्प की रेस में पास होने के लिए लायक बनाया।

अब ये होगी पहल
डॉ. एसके शर्मा ने बताया कि अब इस योजना के तहत एक निश्चित अवार्ड मिलेगा। लगभग 3 लाख रुपए का अवार्ड मिलेगा, जिससे अस्पताल में और भी सुविधाओं का विस्तार होगा। अब क्वालिटी के हिसाब से अस्पताल को और डेवलप करेंगे। कर्मचारियों का व्यवहार परिवर्तन होगा, ताकि मरीज बढिय़ा माहौल, सुरक्षित और बेहतर वातावरण मिले। उपचार और मशीनरी में भी बेहतर सुधार किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो