script40 वर्षों से ग्रामीण तक रहे नलजल योजना की राह, मुख्यालय से भी जुडऩे की दरकार, दावे नहीं साकार | Drinking water problem for forty years | Patrika News

40 वर्षों से ग्रामीण तक रहे नलजल योजना की राह, मुख्यालय से भी जुडऩे की दरकार, दावे नहीं साकार

locationकटनीPublished: Dec 28, 2020 10:29:41 am

Submitted by:

balmeek pandey

2 किलोमीटर सड़क के निर्माण से तहसील व जिला मुख्यालय के लिए आवागमन हो जाए सुलभ, बिजली, स्वास्थ्य और रोजगार का भी अभाव, कागजों तक सीमित विकास, खेती किसानी की समस्या से भी जूझ रहे ग्रामीण, अफसरों को नहीं सरोकार, जनप्रतिनिधि भी अनजान

40 वर्षों से ग्रामीण तक रहे नलजल योजना की राह, मुख्यालय से भी जुडऩे की दरकार, दावे नहीं साकार

40 वर्षों से ग्रामीण तक रहे नलजल योजना की राह, मुख्यालय से भी जुडऩे की दरकार, दावे नहीं साकार

कटनी/स्लीमनाबाद. बहोरीबंद तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम बुधनवारा के हाल बेहाल हैं। यह गांव कटनी जिले मे आता है, लेकिन इसका सीधा आवागमन का मार्ग जबलपुर जिले की सीमा से जुड़ा है। 2 किलोमीटर सड़क निर्माण न होने से गांव के लोगों को लंबी दूरी तय कर तहसील व जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। ग्रामीण असगर शाह, राम सिंह लोधी, मंजूर शाह, नन्हे भाई, आशीष काछी, साबिर वेग, आदेश कुमार पटेल ने बताया कि ग्राम से पौड़ी तक 2 किलोमीटर कच्चे मार्ग को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बनवा दिया जाए तो लंबी दूरी तय करनी न पड़े। सड़क न होने से बरसात के समय भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय बड़ी समस्या होती है। अस्पताल ले जाने में समय लगता है। साथ ही इन दिनों कृषि कार्य गेहूं आदि की बोवनी के लिए किसानों को बिजली, खाद-बीज की नितांत आवश्यकता है, लेकिन किसान खाद के लिए तो परेशान है ही साथ ही बिजली भी रुला रही है। किसानों की सिंचाई कार्य के लिए विभाग के द्वारा 6 घंटे बिजली जो दी जा रही है उसमें लगातार ट्रिपिंग हो रही है, जिससे कृषि कार्य प्रभावित होता है।

ग्राम-बुधनवारा
आबादी -1300
ग्राम पंचायत -बुधनवारा
तहसील-बहोरीबंद
जिला-कटनी

पेयजल गंभीर समस्या
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नलजल योजना का लाभ 40 वर्ष बीत जाने के बाद भी गांव को नही मिल पाया है। जिससे गांव के लोग योजना से वंचित हैं। कई बार ग्राम पंचायत, जनपद के अधिकारियों से गांव में पेयजल सप्लाई कराने की मांग रखी गई, लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ भी हाथ नहीं लग रहा। वर्ष 2019 मैं खनिज विभाग के द्वारा नलजल योजना के गांव को चिन्हित किया गया। योजना के लिए प्रस्ताव व डीपीआर बनाई गई, लेकिन आज तक योजना मूर्तरूप नही ले सकी। ग्रामीणों को निजी पंप व फिर हैंडपंप के सहारे ही प्यास बुझानी पड़ती है। गर्मी के दिनों में समस्या विकराल हो जाती है, फिर उसे कोई नहीं सुनता।

रोजगार व स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव
ग्रामीण ने बताया कि गांव मे रोजगार के लिए कोई संसाधन नही है। थोड़ा कार्य मनरेगा से ही मिल जाता है, जिससे गुजर बसर संभव नही है। गांव की आधी आबादी रोजगार के लिए पलायन कर जाती है। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी गांव में उपस्वास्थ्य केंद्र तक नही है, जिससे ग्रामीणों को उपचार के लिए बचैया जाना बड़ता है। ग्रामीणों ने ग्राम की सड़क, बिजली, पानी और खेती किसानी की समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण कराने की मांग रखी है।

इनका कहना है
विधानसभा अंतर्गत ग्राम बुधनवारा में सड़क की समस्या को दूर करने के लिए पीएमजीएसवाय से चर्चा कर दूर किया जाएगा। ग्रामीणों की अन्य समस्या का भी समाधान होगा।
प्रणय पांडेय, विधायक बहोरीबंद विधानसभा।

गांव में जो भी समस्या है उसके संबंध में जानकारी ली जाएगी। किसानों को पर्याप्त बिजली मिले यह भी पहल होगी। नलजल योजना सहित पक्की सड़क की सुविधा के लिए भी पहल की जाएगी।
विजय द्विवेदी, तहसीलदार बहोरीबंद।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो