script

नलजल योजना न होने से पूरा गांव प्यासा, विकास से भी अछूता, जिम्मेदार बेखबर

locationकटनीPublished: Dec 19, 2020 09:29:37 am

Submitted by:

balmeek pandey

गांव में जलाशय, सिंचाई के किसानों को एक बूंद नहीं मिल रहा पानी, बहोबंद क्षेत्र का हिनौती गांव मूलभूत सुविधाओं से वंचित, युवाओं के हाथ को नहीं रोजगार, जिम्मेदारों की नहीं पड़ रही नजर

नलजल योजना न होने से पूरा गांव प्यासा, विकास से भी अछूता, जिम्मेदार बेखबर

नलजल योजना न होने से पूरा गांव प्यासा, विकास से भी अछूता, जिम्मेदार बेखबर

कटनी/स्लीमनाबाद. बहोरीबंद तहसील मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर दूर ग्राम हिनौती के रहवासी मूलभूत सुविधाओं के लिए महरूम तो हैं ही, साथ बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिए भी बाट जोह रहे हैं। गांव में भारी-भरकम जलाशय का निर्माण वर्ष 2003 जल संसाधन विभाग द्वारा कराया गया, लेकिन गांव के किसानों से इस जलाशय से सिंचाई के लिए मात्र खरीफ सीजन के खेती के लिए ही कभी कभी पानी मिल पाता, जबकि रबी सीजन के लिए तो बिल्कुल भी पानी नहीं मिल रहा। जलाशय की मरम्मतीकरण की नितांत आवश्यकता है। मरम्मतीकरण के अभाव में वर्षा काल का पानी धरती में समा जाता है। किसानों का कहना है कि यदि लिफ्ट आदि सिस्टम से नहरों के द्वारा खेतों तक पानी पहुंचने लगे तो गांव की दिशा और दशा बदल सकती है। ग्रामीणों ने कई बार अवाज उठाई, लेकिन उनकी कोई नहीं सुन रहा।

ग्राम-हिनौती
आबादी- 900
ग्राम पंचायत-कूड़ा घनियां
तहसील- बहोरीबंद
जिला-कटनी

नलजल योजना न होने से पूरा गांव प्यासा
ग्रामीण मनीष यादव, बालगोविंद यादव, राजेश यादव, भरत यादव, मौजी लाल यादव आदि ने बताया कि चुनाव आते ही गांव-गांव गली-गली नेता विकास की गंगा बहाने का दावा और वादा करते हैं। चुनाव जीतने के बाद ग्रामीण किस हालत में हैं क्या समस्याएं हैं उन्हें देखने वाले कम ही नजर आते हैं। गांव में एक मुख्य समस्या पेयजल की है। इस पर न तो पंचायत ध्यान दे रही और ना ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग। गांव अब तक नलजल योजना की सौगात नही मिल पाई है, जिससे गांव के निवासी कुआं व हैंडपंपों के सहारे ही प्यास बुझाते हैं। गांव में जो भी हैंडपंप लगे उनमे भी दुरुस्तीकरण कार्य की जरूरत है।

उपज में नहीं मिल रहा वाजिब दाम
ग्रामीण बालकिशन यादव, राजाराम यादव, वृंदावन यादव, दुज्जी लाल यादव का कहना है कि सरकार द्वारा खेती को लाभ का धंधा बनाने की बात तो कही जा रही है, लेकिन अभी भी किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिल रहा। गांव के किसान बेहतर खेती कर रहे हैं, लेकिन सही दाम न मिलने से उचित लाभ नहीं मिल रहा। गांव के किसान बिजली कटौती से परेशान है। गांव व क्षेत्र में ही युवाओं को रोजगार मिले ताकि वे पलायन न करें और उनके बच्चों की बेहतर शिक्षा हो सके इस ओर सार्थक कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत अंतर्गत हिनौती, कूड़ा, घनियां व कलहैया खुर्द गांव आते हैं। हिनौती गांव की जनसंख्या 900 है, लेकिन शासन प्रशासन के द्वारा हिनौती गांव में माध्यमिक शाला न खोलकर, 130 आबादी वाले गांव कूड़ा में माध्यमिक शाला खोल दिया गया। ग्रामीणों ने गांव हिनौती मे भी माध्यमिक शाला खोलने की मांग रखी है।

इनका कहना है
विधानसभा छेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम हिनौती में सिंचाई के लिए जलाशय से पानी क्यों नही मिल रहा। इस संबंध में जानकारी ली जाएगी। साथ ही अन्य जो भी समस्याएं हैं, उनका निराकरण करने प्रयास किया जाएगा।
प्रणय पांडेय, विधायक बहोरीबंद।

ट्रेंडिंग वीडियो