बिना प्लानिंग खोदी सड़क, वाहन निकल रहे न घर तक पहुंच पा रहे नागरिक

नगर निगम के अफसर भी बने रहे बेपरवाह, नागरिकों की समस्या पर नहीं दिया ध्यान.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 28 Oct 2020, 10:59 PM IST

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी. सीवर लाइन निर्माण के दौरान ठेकेदार की मनमानी और बिना प्लानिंग के खुदाई का बड़ा मामला बुधवार को सामने आया। यहां कोहारी नदी से इंडिया होटल तक खुदाई की गई। नागरिकों का आरोप है कि बिना प्लानिंग और नागरिकों को सूचना दिए बिना की गई खुदाई के बाद कई लोग कार तक घर से नहीं निकाल पा रहे हैं।

कुशवाहा मोहल्ला सहित अन्य कॉलोनी के रहवासियों का मुख्य मार्ग तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। बता दें कि शहर का ड्रेनेज सिस्टम भविष्य में नागरिकों की सुविधाओं के अनुकूल बनाने के लिए 96 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत की सीवर लाइन योजना का काम चल रहा है। नागरिकों ने बताया कि ठेकेदार द्वारा कार्य के दौरान लगातार मनमानी की जा रही है और निगम के अफसर एक्सटेंशन पर एक्सटेंशन देकर प्लानिंग से काम तक नहीं करवा पा रहे हैं।

काम 2018 में प्रारंभ होने के बाद पूर्व में भी कई एक्सटेंशन दिया गया है। मार्च 2020 में काम पूरा होने की बात ठेकेदार ने कही, लेकिन अभी भी 50 प्रतिशत काम शेष है। सीवर लाइन का काम करने वाली केके स्पन कंपनी की मनमानी पर नागरिकों ने कहा कि 3 दिन पूर्व सड़क खोद दी गई इससे एक हजार से ज्यादा लोग परेशान है। ठेकेदार ने घरों से निकलने के लिए वैकल्पिक मार्ग तक का इंतजाम नहीं किया है।

स्थानीय रहवासी कैलाश कुशवाहा ने बताया कि सीवर लाइन के लिए सड़क खुदाई की सूचना पहले से नहीं दी गई। अब घर तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। सड़क खुदाई की जा रही है, पाइप लाइन डालने का काम नहीं किया जा रहा है।

नागरिक बल्लू जैन ने बताया कि कुछ माह पहले ही नाला निर्माण के लिए खुदाई की गई थी। अब सीवर लाइन के लिए कुछ साल पहले बनी सड़क खोद दी गई। नगर निगम के अधिकारियों को ऐसे कार्य प्लानिंग के साथ करवानी चाहिए।

नागरिकों ने बताया कि ठेकेदार को खुदाई करने के साथ ही पाइल लाइन डालने और दूसरे कार्य करने चाहिए। ऐसा नहीं होने के कारण परेशानी हो रही है। दीपावली का त्यौहार सामने है, ऐसे में सड़क खुदाई के कारण लोगों के व्यापार पर भी असर पड़ेगा।

कलेक्टर एसबी सिंह बताते हैं कि नागरिकों ने परेशानी बताई थी, हमने अधिकारियों से बात की है। सूचना मिली है कि ठेकेदार खुदाई छोड़कर अब पाइप लाइन डाल रहा है। निर्देश दिए हैं कि काम नागरिक सुविधाओं को ध्यान में रखकर करना है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned