scriptलोकसभा चुनाव में यहां बिजली विभाग ने स्थापित किया कीर्तिमान, प्रदेश का बना पहला जिला | Electricity Department created record in Lok Sabha election | Patrika News

लोकसभा चुनाव में यहां बिजली विभाग ने स्थापित किया कीर्तिमान, प्रदेश का बना पहला जिला

locationकटनीPublished: May 07, 2019 12:25:13 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कटनी बना प्रदेश का पहला जिला जहां पर स्थायी विद्युत कनेक्शन से सभी पोलिंग बूथों में हो रही वोटिंग, विभाग ने की खास तैयारी, 550 कर्मचारी मुस्तैद, लाइट बंद होते ही चंद मिनटों में ठीक किया

Electricity Department created record in Lok Sabha election

Electricity Department created record in Lok Sabha election

कटनी. लोकसभा चुनाव में जिले के विद्युत विभाग ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। प्रदेश का यह पहला जिला बन गया है जहां पर स्थायी विद्युत कनेक्शन के साथ चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हुई। इसके लिए विभाग ने खास इंतजाम किए हैं। जिले के सभी 1164 पोलिंग बूथों में स्थानीय कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं, जहां पर विद्युत व्यवस्था के बीच चुनाव हुआ। जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव में लगभग 22 लाख रुपये खर्च कर विद्युत विभाग ने पोलिंग बूथों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं। इस पूरी व्यवस्था के लिए विभाग ने 550 कर्मचारी मुस्तैद किए। यदि किसी भी परिस्थिति में पोलिंग बूथ की बिजली बंद हुई तो चंद मिनटों में टीम लाव-लश्कर के साथ मौके पर पहंची और फाल्ट को सुधाकर बिजली आपूर्ति बहाल करने मुस्तैद रही। बता दें कि विधानसभा चुनाव के बाद 29 पोलिंग बूथों में बिजली नहीं थी, अब स्थायी कनेक्शन के साथ चुनाव हुआ।

छह टीमें ने किया मॉनीटरिंग
इस चुनाव में व्यवस्था के लिए विभाग ने छह टीमें तैयार की गईं थीं। बहोरीबंद, उमरियापान, रीठी, कटनी, मंडी, विजयराघवगढ़ और एक बरही में बनाया गया। टीम के 500 से अधिक कर्मचारी तीन शिफ्ट में काम किया है। इसके लिए वाहन रिजर्व किए गए थे। गाडिय़ों रस्सा, तार, टॉर्च, आरी मशीन, चैन लॉक आदि लोड करके रखा गया था, ताकि किसी भी समस्या से तत्काल निपटा जा सके।

इनका कहना है
जिले के सभी पोलिंग बूथों में स्थायी विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। 6 मॉनीटरिंग सेंटर बनाकर 550 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी ताकि यदि कहीं फाल्ट आता है तो तत्काल सुधार हो कटनी प्रदेश का पहला जिला बन गया है जहां पर स्थायी कनेक्शन से चुनाव संपन्न हुए। बड़वारा विधानसभा, मुड़वारा, विजयराघवगढ़ और बहोरीबंद के बूथों में प्रक्रिया हुई।
पीके मिश्रा, अधीक्षण यंत्री।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो