scriptअब खुद अपनी मीटर रीडिंग विभाग को बताएंगे उपभोक्ता | Electricity department upload readings photo readings utility Users | Patrika News

अब खुद अपनी मीटर रीडिंग विभाग को बताएंगे उपभोक्ता

locationकटनीPublished: Jan 10, 2018 12:27:06 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

अपलोड कर सकेंगे मीटर की फोटो रीडिंग, पूर्व क्षेत्र कंपनी ने जिले में भी शुरू की सुविधा

 photo reading

photo reading

कटनी. जिले के बिजली उपभोक्ता अब अपने मीटर की फोटो रीडिंग कर खुद ही उसे एप पर अपलोड कर सकेंगे। पूर्व विद्युत वितरण कंपनी ने २५ शहरों के साथ यह सुविधा कटनी जिले में भी शुरू कर दी है। अधीक्षण यंत्री पीके मिश्रा ने बताया कि फोटो रीडिंग स्मार्ट एप पर अपलोड करने की सुविधा प्रारंभ की गई है, जिसमें संबंधित उपभोक्ता द्वारा अपलोड की गई रीडिंग के आधार पर बिजली बिल जारी किए जाएंगे। मिश्रा ने बताया कि यदि उपभोक्ता अपनी मेल आईडी पर बिजली का बिल चाहेंगे तो उनके सहमत होने पर यह सुविधा भी दी जाएगी।
ऐसे कर सकेंगे फोटो अपलोड
अधीक्षण यंत्री मिश्रा ने बताया कि उपभोक्ता मीटर रीडिंग की फोटो लेकर स्मार्ट एप के मीटर रीडिंग आप्शन में जाकर अपना आईवीआरएस नंबर डालते हुए फोटो अपलोड कर सकेंगे। जिसमें मीटर की रीडिंग के साथ नंबर प्लेट की फोटो लेना भी अनिवार्य होगा। यह प्रक्रिया प्रतिमाह १० से १५ तारीख के बीच उपभोक्ता अपना सकेंगे। उपभोक्ता द्वारा अपलोड रीडिंग का सत्यापन अधिकारी करेंगे और उसके बाद बिलिंग कराई जाएगी। मीटर रीडिंग व नंबर का मिलान ने होने पर दोबारा रीडिंग ली जाएगी।

साल भर में उपभोक्ताओं ने फूंकी अधिक बिजली
कटनी. जिले में बिजली के बिलों को लेकर भले ही हाय तौबा मची हो लेकिन हकीकत यह भी है कि एक साल में लोगों ने लाखोंं यूनिट अधिक बिजली का उपयोग किया है। इसका एक कारण जिले में अल्प वर्षा भी रही है, जिसके चलते खेतों, खलिहानों में बिजली का उपयोग अधिक हुआ। बिजली की अधिक मांग का नतीजा यह भी रहा कि जिले में सैकड़ों ट्रांसफार्मर फुके और उसके चलते विभाग पर बोझ बढ़ा तो लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। जिले में वर्ष २०१६ की तुलना में वर्ष २०१७ में १३३९ लाख यूनिट अधिक बिजली उपभोक्ताओं ने जलाई। वर्ष २०१६ में जहां ८३६०.१४ लाख यूनिट बिजली की सप्लाई साल भर में उपभोक्ताओं को विभाग ने की तो यह आंकड़ा बढ़कर दिसंबर २०१७ तक ९६९९.०६ लाख यूनिट पहुंच गया।
अक्टूबर में हुई अधिक खपत
पिछले वर्ष अक्टूबर माह में सबसे अधिक बिजली का उपयोग उपभोक्ताओं ने किया। वर्ष २०१६ में माह में जहां ६९९.४५ लाख यूनिट की खपत दर्ज हुई थी तो वर्ष २०१७ में इसी माह विभाग को ९६९.५३ लाख यूनिट सप्लाई करनी पड़ी। इसका कारण खेती की बोनी का समय रहा तो पर्व पर का भी असर सप्लाई में देखने को मिला। ऐसी ही स्थिति दिसंबर माह भी रही, जब मांग पर विभाग ने ९५० लाख यूनिट बिजली की सप्लाई की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो