यहां लोगों के घरों में उजाला करने वाले उठा रहे ये जोखिम...पढि़ए खबर

यहां लोगों के घरों में उजाला करने वाले उठा रहे ये जोखिम...पढि़ए खबर
Employees taking risks of life

Mukesh Tiwari | Publish: Mar, 30 2019 01:15:33 PM (IST) | Updated: Mar, 30 2019 01:15:34 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

जान जोखिम में डाल रहे बिजली कंपनी के कर्मचारी, सुरक्षा उपकरणों का अभाव, विभाग नहीं दे रहा ध्यान

कटनी. बहोरीबंद तहसील में बिजली कंपनी के कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरणों के खंभों पर चढ़कर काम कर रहे हैं। इस कारण दुर्घटनाओं की आशंका बनी हुई है। पिछले वर्षों में तहसील के ग्रामीण अंचलों में कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। कंपनी के अधिकारी और संबंधित ठेकेदारों के ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में पदस्थ बिजली कंपनी के लाइनमेनों द्वारा सहायक के रूप नियम विरूद्ध कर्मचारी भी रख लिए जाते हैं और वे भी बिना सुरक्षा उपकरणों के लाइन सुधार का काम कर रहे हैं। विभाग के निर्देशानुसार कुछ कार्यों के लिए दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी रखने हैं लेकिन खंभों में चढ़कर लाइन सुधारने का कार्य लाइनमेन को ही करना है जबकि गांव में देखने में आता है कि हेल्परों को पोल में चढ़ाकर सुधार कार्य कराया जा रहा है। बुधवार को ग्राम पंचायत निमास में सुधार कार्य के दौरान ही ऐसा देखने को मिला, जहां बिना उपकरण के ही कर्मचारी सुधार कार्य करते रहे तो लाइनमेन नए कर्मचारियों से सुधार कार्य कराते रहे।
ये उपकरण हैं जरूरी
लाइन में सुधार कार्य करते समय प्रत्येक बिजली कर्मचारी के पास हाथों में पहनने नायलॉन के लांग ग्लब्स, लांग बूट, हेलमेट, कैप, टेस्टर, टार्च, झूला, सीढ़ी और सूती कपड़े की वर्दी पहनना जरूरी है।
इनका कहना है.
बिजली लाइन का सुधार कार्य करने के लिए सभी जरूरी उपकरण विद्युत केंद्रों में उपलब्ध हैं। कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरणों के साथ काम करने को कहा है। लापरवाही की जा रही है तो जानकारी ली जाएगी और लाइनमैनों से भी स्पष्टीकरण लेंगे।
एसडी सिंह, सहायक अभियंता बहोरीबंद

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned