scriptTIGER: जिले की 115 बीट में 304 कर्मचारी करेंगे बाघों की गणना | Employees will count tigers | Patrika News

TIGER: जिले की 115 बीट में 304 कर्मचारी करेंगे बाघों की गणना

locationकटनीPublished: Sep 17, 2021 09:53:30 pm

Submitted by:

balmeek pandey

वन विभाग ने शुरू की तैयारी, प्रशिक्षण का शुरू हुआ दौर,बताए जा रहे तौर तरीके

representational image

Employees will count tigers

कटनी. टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश के कटनी जिले में भी अक्टूबर माह में होने वाली वनराज की गणना होगी। इसके लिए वन विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है। बता दें कि जिले के कई बीटों के जंगलों में न सिर्फ बाघों की दहाड़ सुनाई देती है बल्कि उनके द्वारा किए जाने वाले शिकार व आबादी क्षेत्र में पहुंचने से इसकी पुष्टी भी होती है। बता दें कि जिले के बड़वारा-बरही, कटनी, रीठी, बहोरीबंद, ढीमरखेड़ा, विजयराघवगढ़ परिक्षेत्रों की बीटों में बाघों की गणना अधिकारी-कर्मचारी करेंगे। इसके लिए प्रशिक्षण का दौर शुरू हो गया है।
बता दें कि पहले चरण में सात दिन कर्मचारी जंगल में तय ट्रांजिट लाइन पर बाघ के पगमार्क, मल, पेड़ों पर खरोंच और घास मैं बैठने या लेटने के निशान देखकर क्षेत्र में उसकी उपस्थिति दर्ज करेंगे। दूसरा चरण में वन्यजीव संस्थान देहरादून के वैज्ञानिक उस क्षेत्र का सैटेलाइट इमेज से लिए गए डाटा का अध्ययन करेंगे। तीसरा चरण में ट्रैप कैमरे से बाघों के फोटो लिए जाएंगे। जिनका बाद में वन्यजीव संस्थान के वैज्ञानिक आपस में मिलान करेंगे, चौथे चरण में पार्कों में गणना होगी।

शुरू हो गया है प्रशिक्षण
गणना के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 16 को कटनी रीठी, 17 व 18 सितंबर को विजयराघवगढ़ व बड़वारा, 21, 22 सितंबर को बहोरीबंद, 23, 24 को ढीमरखेड़ा के कर्मचारियों की ट्रेनिंग होगी। बता दें कि 19 अक्टूबर से 14 दिसंबर तक गणना की संपूर्ण प्रक्रिया होगी। रिपोर्ट राज्य वन अनुसंधान रिसर्च सेंटर भेजी जाएगी।

फैक्ट फाइल
– 115 बीट में होगी गणना
– 6 परिक्षेत्र में लगेगी ड्यूटी
– 304 अधिकारी-कर्मचारी करेंगे गणना
– 2018 में हुई थी बाघों की गणना

इनका कहना है
2018 में गणना हुई थी, अब चार साल बाद फिर गणना हो रही है। ट्रेनिंग शुरू हो गई है। अक्टूबर माह में गणना शुरू होगी। इसके लिए आवश्यक जानकारी भी जुटाई जा रही है।
रमेशचंद्र विश्वकर्मा, डीएफओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो