ऐसी गन का किया अविष्कार, मोबाइल से दुश्मन पर करेगी वार

यह सैनिक सुरक्षा एवं देश की सीमा सुरक्षा के लिए कारगर होगी साबित

By: narendra shrivastava

Updated: 03 Mar 2021, 05:53 PM IST

स्लीमनाबाद। सैनिकों की सुरक्षा एवं देश की सुरक्षा के लिए बड़े अविष्कार की ओर कॉलेज के विद्यार्थी ने कदम बढ़ाया है। शासकीय महाविद्यालय में एमए प्रथम वर्ष में अध्ययनरत छात्र नितिन कुशवाहा पिता नारायण कुशवाहा ग्राम तेवरी का निवासी है। पिता पेशे से कृषि कार्य करते हैं। नितिन ने मोबाइल ऑपरेट गन बनाई है। सैनिक एक निश्चित दूरी बनाकर अपने दुश्मन के ऊपर टॉरगेट कर सकता है। दलदली एवं बर्फीले इलाकों में जहां सर्दी के दिनों में सैनिकों की गश्त नहीं हो पाती है। वहां यह उपकरण बहुत कारगर साबित होगा। यह उपकरण अंधेरे में दुश्मन के ऊपर नजर रख सकता है। इसमें किसी भी प्रकार का मूवमेंट होने पर अलार्म अलर्ट भी है। इसके द्वारा बम को भी ऑपरेट किया जा सकता है। 360 एंगल पर घूमने में सक्षम है। लेजर बीम एवं आब्जेक्टर के द्वारा किसी भी व्यक्ति के किसी भी हिस्से पर टॉरगेट किया जा सकता है।
नितिन ने बताया कि मुझे अपने देश की रक्षा एवं सैनिकों की सुरक्षा के लिए कुछ करने मन में विचार आया था। जिस कारण इस तकनीक के बारे में खोज की गई। यह मोबाइल ऑपरेट गन बनाने में कैमरा, बैटरी, पॉवर बैंक, गन बाउचर, लेजर बीम, सिग्नल एम्प्लीफायर, कंट्रोल पैनल, सर्वोमोटर, स्मार्टफोन की सामग्री का उपयोग हुआ है।


कलेक्टर ने प्रदर्शन के लिए आईटीआई भेजा

छात्र ने गत माह कलेक्टर से भेंट कर अविष्कार के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने छात्र को शासकीय आईटीआई भेजा। जहां आईटीआई के प्रशिक्षण अधिकारी विकास गर्ग, रश्मि आठिया, आरती तिवारी के समक्ष मोबाइल ऑपरेट गन का अविष्कार और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताया। आईटीआई के प्राचार्य रंजीत कुमार रोहितास ने छात्र को प्रशंसा पत्र भेंट किया साथ इस तकनीक को उच्च स्तर तक भेजने की बात कही।

एमए प्रथम वर्ष कला संकाय में अध्ययन करते हुए छात्र ने विज्ञान की खोज में हाथ आजमाया है। छात्र वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सफल होकर बड़े संस्थान पहुंचकर देश के लिए समर्पित हो इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।
डॉ. सरिता पांडेय, प्राचार्य स्लीमनाबाद कॉलेज

Show More
narendra shrivastava Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned