scriptपरीक्षा देने केंद्र पहुंचे विद्यार्थियों में दिखा उत्साह, मन में रहा कोरोना का डर भी | Enthusiasm in the students reached the examination center | Patrika News

परीक्षा देने केंद्र पहुंचे विद्यार्थियों में दिखा उत्साह, मन में रहा कोरोना का डर भी

locationकटनीPublished: Jun 09, 2020 10:21:19 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

-कोरोना लॉक डाउन के 77 दिन बाद शुरू हुई कक्षा 12वीं की परीक्षा, गेट पर हुई स्क्रीनिंग तब जाकर मिला प्रवेश, बुक कीपिंग और एकाउंटेंसी व प्रथम प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स की परीक्षा आज
 

examination center

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में परीक्षा देने पहुंचे छात्र।

कटनी. कोरोना लॉक डाउन के बीच मंगलवार से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई। लॉक डाउन के 77 दिन बाद दोबारा शुरू हो रही परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के चेहरे में परीक्षा देने का खासा उत्साह दिखाई दिया। इस बीच उनके मन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का डर भी दिखाई दे रहा था। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कराई जा रही कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चली। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू हुई और शाम 5 बजे तक चली। दोनों ही पालियों की परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचे। यहां पर बकायदा उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। हाथों को सैनिटाइज कराया गया। इसके बाद ही कमरें में प्रवेश दिया गया। इसके अलावा जो छात्र दूसरे जिले के है उन छात्रों को अलग कमरों में बिठाया गया। साथ ही एक आइसोलेशन कक्ष भी बनाया गया है।

पहली पाली में कैमेस्ट्री, दूसरी पाली में भूगोल की हुई परीक्षा
जिले में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 83 केंद्र बनाए गए हैं। मंगलवार को परीक्षा 80 केंद्रों पर हुई। पहली पाली में कैमेस्ट्री विषय का पेपर हुआ। दूसरी पाली में भूगोल विषय की परीक्षा हुई। कैमेस्ट्री विषय की परीक्षा में 5426 छात्रों को बैठना था, लेकिन 5 हजार 31 विद्यार्थी ही शामिल हुए। 95 विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं आए।

वेंकट स्कूल में बिजली बंद होने से 2 घंटे परेशान हुए विद्यार्थी
कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वेंकट वार्ड को केंद्र बनाया गया है। बिजली व्यवस्था बिगड़ी होने की वजह से विद्यार्थियों व शिक्षकों को परेशान होना पड़ा। करीब दो घंटे बाद जब बिजली आई तब छात्रों व शिक्षकों को राहत मिली। परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षकों ने बताया कि सुबह 8.30 बजे ही बिजली गुल हो गई। कमरों में लगे पंखें बंद हो गए। अंधेरा छा गया। भीषण गर्मी में छात्रों को दो घंटे तक बिना पंखें की हवा लिए पेपर देना पड़ा। पंखा बंद होने की वजह से पसीने से तरबतर विद्यार्थी पसीना पोछते नजर आए। बिजली व्यवस्था को बहाल करने के लिए प्रशासन को सूचना दी गई। जिसके बाद बिजली कंपनी के कर्मचारी स्कूल पहुुंचे सुधार किया। तब जाकर बिजली सप्लाई सुचारू रूप से चालू हुई।

-कक्षा 12वीं की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। दो पालियों में हो रही इस परीक्षा में कोविड-19 से बचाव के लिए जो निर्देश दिए गए है, उसका पालन किया गया। इसके बाद ही बच्चों को कमरों में बैठने का प्रवेश दिया गया। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई।

बीबी दुबे, जिला शिक्षाधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो