इस आईएएस के साथ साइकिल से पहाडिय़ों में चले सैकड़ों शहरवासी, गजब की है पहल

जिला पर्यावरण विकास एवं संधारण समिति का आयोजन

By: balmeek pandey

Published: 11 Dec 2017, 12:10 PM IST

कटनी. कड़ाके की ठंड..., मुंह से निकलती भाप, जज्बा कुछ कर गुजरने के साथ पहाड़ी की ओर भागते साइकिल के पहिये। यह नजारा था रविवार को कलेक्ट्रेट के पीछे औद्योगिक क्षेत्र की पहाड़ी का। जहां पर एक सैकड़ा से अधिक प्रकृति प्रेमियों ने बढ़ रहे पॉल्यूशन को कम करने के लिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। रैली में किड्स, यूथ और विमेन ने ऊंची-नीची पहाड़ी में अनूठे अंदाज में साइकलिंग की। अवसर था जिला पर्यावरण विकास एवं संधारण समिति द्वारा मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जागरुकता साइकिल रैली का। मानव अधिकारों के प्रति जागरुकता लाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। साइकिल रैली में युवा यूथ क्लब, सहित आम नागरिकों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर कलेक्टर विशेष गढपाले ने भी युवाओं के साथ साइकिल चलाया व लोगों से पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने अपील की। साइकिल रैली के दौरान ट्रैफिक पुलिस में पदस्थ एएसआई शैलेंद्र सोनी ने हेलमेट लगाकर सेफ साइकलिंग व हेलमेटर लगाकर बाइक चलाने का संदेश दिया।

ये रहे विनर
साइकिल रैली ८०० मीटर फोर राउंड में आयोजित कराई गई। जिसमें १०० से अधिक पार्टिसिपेंट्स ने हिस्सा लिया। विनर को कलेक्टर ने शील्ड भेंट कर सम्मानित किया। युवा वर्ग की साइकिल रैली में अतुल शर्मा फस्र्ट, अमन आर्य सेकंड, दिग्विजय सिंह ने थर्ड स्थान प्राप्त किया। गल्र्स टीम में सारा अग्रवाल फस्र्ट, साक्षी साहू सेकंड, मानसी बर्मन ने थर्ड स्थान प्राप्त किया। मेन वर्ग में अक्षय मिश्रा फस्र्ट, कर्नल परवार सेकंड व मनीष गट्टानी ने थर्ड स्थान प्राप्त किया। विमेन्स वर्ग में सुनाती गट्टानी फस्र्ट, वंदना गुगालिया सेकंड व सुषमा गट्टानी से थर्ड स्थान प्राप्त किया।

बच्चों में दिखा गजब का उत्साह
साइकिल रैली में सबसे ज्यादा भागीदारी बच्चों की रही। सुबह-सुबह ठंड में बच्चे पहाड़ी पर गुनगुनी धूप के बीच साइकलिंग की। अपने साथियों से कॉम्पीटिशन करते हुए रैली में विनर बनने जोर-आजमाइश की। बच्चों ने बेहतर साइकिल चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

विमेन भी नहीं रहीं पीछे
साइकिल रैली में बच्चों युवाओं के साथ-साथ विमेन्स ग्रुप ने भी साइकलिंग कर सेफ इन्वायरमेंट का संदेश दिया। पूरी ऊर्जा के साथ महिलाओं ने पहाड़ी में साइकिल चलाकर लोगों से पर्यावरण संरक्षण में भूमिका अदा करने अपील की। विमेन्स ने कहा कि छोटे-छोटे प्रयास एक दिन बड़ा रूप लेते हैं और समाज, शहर और देश के लिए मिसाल बनते हैं।

इनकी रही उपस्थिति
पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजित साइकिल रैली में कलेक्टर विशेष गढ़पाले, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी विजय भार, एनपी दुबे, विजयराज सिंह, शैलेष सिंह चंदेल, चंदन चक्रवर्ती, अनिल नेमा, डॉ. मनीष गट्टानी, डॉ. सुषमा गट्टानी आदि की उपस्थिति रही।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned