स्वचलित सीढ़ी एक माह से तैयार, रेल यात्रियों की सुविधा के लिए उद्घाटन का इंतजार

रेल अफसरों की बेपरवाही ऐसी कि चार साल में यात्रियों को नहीं मिल सकी स्वचलित सीढिय़ों की सुविधा.

By: raghavendra chaturvedi

Updated: 17 Sep 2021, 03:01 PM IST

कटनी. मुख्य रेलवे स्टेशन कटनी के प्लेटफार्म क्रमांक एक व दो से रेल यात्रियों को प्लेटफार्म क्रमांक 3, 4, 5 व 6 तक जाने के लिए रेलवे प्रबंधन द्वारा चार साल से स्वचलित सीढ़ी (एक्सक्लेटर) का सपना दिखाया जा रहा है। पहले तो एक्सक्लेटर के लिए बेस बनकर तैयार हुआ और मशीन का इंतजार होता रहा। यह सिलसिला करीब 3 साल से ज्यादा समय तक चला। मशीन के लिए कई बार टेंडर निकाले गए।

तीन साल बाद जब मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई तो 6 माह से ज्यादा समय में मशीन लगकर स्वचलित सीढ़ी को अंतिम रूप दिया गया। जानकर ताज्जुब होगा कि अब एक माह से ज्यादा समय से स्वचलित सीढ़ी बनकर तैयार है। रेलयात्री फिर भी इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जानकार बताते हैं कि सब कुछ बनकर तैयार हो जाने के बाद भी मशीन को रेल यात्रियों को इसलिए चालू नहीं किया जा रहा है, क्योंकि अब तक किसी जनप्रतिनिधि ने इसका उद्घाटन नहीं किया है। इस बीच रेलवे के तकनीकी विभाग के अधिकारी फाइनल टेस्टिंग नहीं होने की बात कहकर मामले से पल्ला झाड़ ले रहे हैं।

बुजुर्ग और मरीजों को होती है परेशानी
कोरोना संकट काल में बंद की गई यात्री ट्रेनों को अब स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाने के साथ ही स्टेशन में रेल यात्रियों की संख्या अचानक बढ़ी है। यात्रियों ने बताया कि कटनी जंक्शन मुख्य रेलवे स्टेशन में ज्यादातर ट्रेनें प्लेटफार्म पांच, चार व तीन पर रुकती हैं। ऐसे में इन प्लेटफार्म से स्टेशन के बाहर निकलने के लिए सीढिय़ों का उपयोग रेल यात्री करते हैं। इस दौरान स्वचलित सीढिय़ों के चालू नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्ग और मरीजों को हो रही है।

Show More
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned