script19 दिन बाद भी संदीप की समस्या पर नहीं निकला हल, परेशानी में बेचा था पीएम आवास | Even after 19 days Sandeep's problem was not solved, PM house | Patrika News

19 दिन बाद भी संदीप की समस्या पर नहीं निकला हल, परेशानी में बेचा था पीएम आवास

locationकटनीPublished: Jan 25, 2020 12:33:24 pm

मामले का खुलासा होने के बाद अधिकारियों ने गांव पहुंंचकर लगाई थी चौपाल, समस्या हल करने की कही थी बात.

Shakun, wife of Sandeep, a tribal youth standing in front of incomplete PM house.

अधूरा पीएम आवास के सामने खड़ी आदिवासी युवक संदीप की पत्नी शकुन.

कटनी. प्रधानमंत्री आवास का समय पर किस्त नहीं मिलने से अधूरा आवास बेचने वाले आदिवासी युवक की समस्या अधिकारियों के दौरे के 19 दिन बाद भी जस की तस बनी हुई है। बहोरीबंद जनपद के ग्राम पंचायत तिहारी में आदिवासी युवक संदीप ने समय पर पीएम आवास किस्त नहीं मिलने के बाद आर्थिक रुप से परेशान होकर पीएम आवास का अधूरा मकान ही बेच दिया था।

‘पत्रिकाÓ के माध्यम से जानकारी अधिकारियों तक पहुंची और उसी शाम 4 जनवरी को गांव में चौपाल लगाकर अधिकारियों ने पीएम आवास बेचने के कारणों की पड़ताल की। इसके साथ ही सरपंच-सचिव को मकान का निर्माण शुरु करवाने और पीएम आवास बिक्री का इकरारनामा रद्द करवाने के निर्देश दिए।

इधर चौपाल लगने के 19 दिन बाद भी अधूरे आवास पर काम शुरू नहीं हुआ। अधिकारी जल्द निर्माण शुरू करवाने की बात कह रहे हैं, तो सरपंच-सचिव का कहना है कि हितग्राही जब तक स्वयं के पैसे से द्वितीय किस्त के बराबर काम नहीं करेगा तब तक तीसरी किस्त जारी नहीं होगी।

पीएम आवास बेचने वाले आदिवासी युवक संदीप की पत्नी शकुन ने बताया कि मकान निर्माण के दौरान ही वह बीमार पड़ गई। इलाज में पैसे खर्च हुए। इधर आवास निर्माण के दौरान स्वयं का पैसा लगा और कर्ज बढ़ता गया। इधर आवास निर्माण के लिए सरपंच-सचिव से लेकर अधिकारियों तक से मिन्नतें की, लेकिन राशि नहीं मिली। तब परेशान होकर पीएम आवास का सौदा करना पड़ा।

सरपंच संगीता बाई भूमिया और सचिव पुरुषोत्म जायसवाल ने बताया कि संदीप को पीएम आवास योजना में दो किस्त की राशि जारी हो गई है। इस राशि के बराबर काम होने के बाद ही जियोटैग होगा। इसके बाद ही तीसरी किस्त जारी होगी। संदीप ने जिस व्यक्ति को 25 हजार रुपये में पीएम आवास बेचा था उसका इकरारनामा रद्द करवा दिया गया है।

सीइओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे का कहना है कि तिहारी में आदिवासी युवक द्वारा पीएम आवास बेचने का मामला संज्ञान में आते ही गांव में चौपाल लगाकर आवास निर्माण जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए थे। पता करवाते हैं अब तक क्या प्रगति है। लापरवाही पर जिम्मेंदार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो