नहीं बंट पाए प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका, 62 हजार विद्यार्थियों को परीक्षा में होना है शामिल

बच्चों की पढ़ाई में वैश्विक महामारी बनी खलल, नियमित पढ़ाई न होने से हो रही दिक्कत

By: balmeek pandey

Published: 13 Apr 2021, 09:29 PM IST

कटनी. तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का समय फिर गड़बड़ा गया है। हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए थे, कि 9वीं और 11वीं की मुख्य परीक्षाएं व 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं स्कूल में आयोजित नहीं होगी। बल्कि परीक्षार्थियों को स्कूल से प्रश्न-पत्र और कॉपियां दी जाएंगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग जोरशोर से तैयारी में जुटा था, लेकिन एकाएक बढ़े संक्रमण के बाद फिर खलल पैदा हो गया है। बता दें कि 12 अप्रैल को जिले के सभी हाई व हॉयर सेकंडरी स्कूलों से विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका का वितरण होना था, जो लॉकडाउन लगने के कारण नहीं हो पाया। 17 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। अब शिक्षा विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि 17 व इसके बाद प्रश्रपत्रों का वितरण किया जाएगा। बता दें कि जिले में कक्षा नौवीं 21 हजार, कक्षा 11वीं 13 हजार, कक्षा 10वीं 17 हजार प्राइवेट न सरकारी मिलाकर व कक्षा 12वीं 11 हजार विद्यार्थी हैं, जिनकी परीक्षा होना है।
स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र और कॉपियां स्कूल भेजी हैं, जहां से जिलेभर के हाइ हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्यो को परीक्षा सामग्री वितरित कर दी गई है। 9वीं और 11वीं वार्षिक परीक्षा और 10वीं और 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी हुए टाइम टेबल को भी निरस्त कर दिया गया है। विद्यार्थियों बुलाकर एक साथ सभी विषय के प्रश्न पत्र और कोरी उत्तर-पुस्तिकाएं देंगे। विद्यार्थी घर पर प्रश्नों को हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय-सीमा में अपने विद्यालय में जमा कर सकेंगे। बता दें कि आयुक्त लोक शिक्षण के अनुसार प्रदेश में कोरोना संक्रमण एवं विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


ये होंगे दो विकल्प
9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अलावा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को पहला विकल्प ऑनलाइन परीक्षा देने के रूप में तय किया गया है। इसके अलावा, दूसरे विकल्प के रूप में स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र पर स्कूलों से वितरित होंगे। इसे छात्र को अपने घर ले जाकर उत्तरपुस्तिका ओपन बुक एग्जाम के तहत परीक्षा देना होगी। सरकारी स्कूल को एक ही विकल्प याने कि प्रश्न पत्र दिया जाएगा और विद्यार्थी घर जाकर प्रश्न को ओपन बुक व्यवस्था से विद्यालय द्वारा निर्धारित समय में जमा करना होगा।

इनका कहना है
12 अप्रैल को जिले में सभी विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाना था। लॉकडाउन लगने से नहीं हो पाया। अब 17 को वितरित किया जाएगा। स्कूलों में सामग्री पहुंच गई है। कक्षा 9वीं, 11वीं की मुख्य परीक्षा व बोर्ड की प्री-बोर्ड परीक्षा होनी है।
आरएस पटेल, उपसंचालक शिक्षा।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned