तीन हजार किलोग्राम महुला लाहन कराया नष्ट, 45 लीटर जब्त की शराब, दबिश से पहले भागे कारोबारी

लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकडाउन में जिले में अवैध तरीके से शराब का निर्माण, विक्रय एवं परिवहन किया जा रहा है। कई गांवों में शराब बनाकर बेची जा रही हैद्ध प्रतिबंध के बाद भी यह कारोबार जारी है। इसको लेकर के शनिवार को आबकारी विभाग ने 2 गांवों में दबिश देकर बड़ी मात्रा में महुआलाहन नष्ट कराया है एवं शराब जप्त की है।

By: balmeek pandey

Published: 14 Jun 2020, 07:41 PM IST

कटनी/स्लीमनाबाद. लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकडाउन में जिले में अवैध तरीके से शराब का निर्माण, विक्रय एवं परिवहन किया जा रहा है। कई गांवों में शराब बनाकर बेची जा रही हैद्ध प्रतिबंध के बाद भी यह कारोबार जारी है। इसको लेकर के शनिवार को आबकारी विभाग ने 2 गांवों में दबिश देकर बड़ी मात्रा में महुआलाहन नष्ट कराया है एवं शराब जप्त की है। जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग ने बिचपुरा में टीम के साथ दबिश दी। यहां पर 1200 किलोग्राम महुआ लाहन नष्ट किया। 30 लीटर हाथ भट्टी शराब जप्त की। हालांकि यह कार्यवाही अज्ञात के विरुद्ध की गई है। यहां पर 60 गुम्मों में महुआ लाहन सड़ रहा था, जिससे शराब तैयार की जानी थी। इसी तरह ग्राम नैगवां में दबिश देकर 40 गुम्मों में 1800 किलोग्राम महुला लाहन मिला, जिसे मौके पर नष्ट कराया। मौके से 30 लीटर अवैध तरीके से बनाई गई हाथ भट्टी शराब जप्त की गई। इसके अलावा ग्राम भटिया एवं बंधी में भी टीम ने दबिश दी। कार्रवाई में आबकारी उपनिरीक्षक अभिषेक सिंह बघेल, महेंद्र शुक्ला, मोना दुबे, नरेंद्र त्रिपाठी, एसडी सिंह, नरेंद्र, रजनीश त्रिपाठी, शिवमूरत नामदेव आदि की भूमिका रही।

कार्रवाई से पहले भागे कारोबारी
हैरानी की बात तो यह है कि आबकारी विभाग द्वारा लावारिस पर कार्रवाई की गई है। टीम के पहुंचने से पहले ही शराब के अवैध कारोबार में संलिप्त बदमाश वहां से चंपत हो गए। टीम महुला लाहन नष्ट कर हाथ भट्टी शराब जप्त कर अज्ञात के खिलाफ प्रकरण बनाते हुए रस्मअदायगी कर लौट आई। बता दें कि बड़ी मात्रा में अवैध तरीके से शराब का निर्माण हो रहा है। शराब ग्रामीणों में आसानी से पहुंच रही है, जिससे युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। रीठी, बहोरीबंद, बरही, बड़वारा क्षेत्र में कच्ची शराब बड़ी मात्रा में बन रही है। ठोस कार्रवाई ना होने और टीम के लौटते ही फिर से कारोबारी इस अवैध कारोबार में जुड़ जाते हैं और आबकारी और पुलिस विभाग सिर्फ कार्रवाई की औपचारिकता करता है।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned