आबकारी ने कई ठिकानों पर की छापेमारी, जमीन में गड़ी भी शराब, सैकड़ों किलो महुआ लाहन कराया नष्ट

जिलेभर में हो रहा शराब का अवैध कारोबार, प्रभावी कार्रवाई न होने से हौंसले बुलंद

By: balmeek pandey

Published: 07 Nov 2020, 09:31 AM IST

कटनी. जिलेभर में शराब की तस्करी, अवैध तरीके से निर्माण व विक्रय का खेल जारी है। ठेकेदार, शराब माफिया व उनके गुर्गों द्वारा सांठगांठ कर शराब का अवैध कारोबार किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र अधारकाप, खिरहनी, झर्राटिकुरिया, पन्नी कॉलोनी, मंडी, बस स्टैंड, प्रेमनगर आदि क्षेत्र सहित शहर के उपनगरीय क्षेत्र में अवैध पैकारियां आबाद हैं, जिनपर आबकारी और पुलिस द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही, जिससे उनके हौंसले बुलंद हैं। शराब के अवैध कारोबार को पत्रिका ने गुरुवार के अंक में प्रमुखता से उजागर किया, जिसके बाद आबकारी विभाग हरकत में आया और कार्रवाई शुरू की है। शुक्रवार को जिले में अवैध मदिरा के निर्माण, संग्रहण, परिवहन, विक्रय एवं चौर्यनयन के विरुद्ध अभियान चलाया गया। उक्त कार्रवाई कलेक्टर शशिभूषण सिंह के आदेश एवं जिला आबकारी अधिकारी एके जैन के के निर्देशन में हुई।
आबकारी उडनदस्ता द्वारा कार्यवाही की गई। वृत कटनी क्रमांक 2 क्षेत्र में 6 लीटर हाथ भट्टी मदिरा व 1050 किलो कीमती 23 हजार 400 रुपये महुआ लाहन नष्ट कराया गया। मप्र आकारी अधिनियम की धारा 1915 की धारा 34(1) के अंतर्गत 5 प्रकरण कायम किए गए। मौके पर महुआ लाहन का सेम्पल लिया लेकर नष्ट कराया गया। उक्त कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी ममता अहिरवार, आबकारी उपनिरीक्षक मोना दुबे, अभिषेक सिंह, नरेंद्र नागेश, आबकारी आरक्षक चंद्र प्रकाश त्रिपाठी, वीणा ब्रम्हवंशी, शिवमूरत नामदेव आदि की भूमिका रही।

यहां भी की कार्रवाई
वृत कटनी क्रमांक 1 क्षेत्र में 5 लीटर हाथ भट्टी शराब जब्त की गई। 3 प्रकरण भी बनाए गए। वृत विजयराघवग में 16.3 लीटर हाथ भट्टी शराब व 405 किलो महुआ लाहन नष्ट कराया गया। उक्त कार्रवाई से क्षेत्रों में हड़कंप की स्थिति रही। हैरानी की बात तो यह है कि आबकारी विभाग की दबिश के पहले ही आरोपियों को पता चल जाता है और वे मौके से गायब हो जाते हैं।

पुलिस ने बड़ी मात्रा में जब्त की शराब
कोतवाली पुलिस ने रेल्वे लाइन के किनारे शनि चौधरी के पास से 2 लीटर, माधवनगर पुलिस ने विष्णु पांडे सिविललाइन के पास से 18 पाव, हरीश कुमार खैबर लाईन के पास से 16 पाव, बंगला लाइन में गोलू उर्फ दीपक के पास से 4 लीटर, रार्बट लाईन में गुल्लु उर्फ गुलाब निवासी कुम्हार मोहल्ला के पास से 3 पाव देशी, हाउसिंग बोर्ड में लल्लू वंशकार के पास से 4 लीटर शराब जब्त की है। इसी प्रकार ग्राम कुलुआ बडख़ेरा में नरेश कोल के पास से 2 लीटर, कुठला पुलिस ने करहिया में आनंद राजभर के पास से 03 लीटर, आदिवासी मोहल्ला बिलहरी में शोभदा बाई के पास से 2 लीटर, पौसरा में रवीन्द्र यादव के पास से 7 पेटी 350 कीमती 38500 रुपये शराब जब्त की है। एनकेजे पुलिस ने कटंगीकला में मुकेश गुप्ता के पास से 22 पाव, कटंंगीकला में अमरनाथ के पास से 16 पाव, कटंगीकला में सुशील बर्मन के पास से 17 पाव, कटंगीखुर्द में जितेन्द्र के पास से 25 पाव शराब जब्त की है।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned