scriptMP में चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होगा एक्सपायर्ड स्याही का इस्तेमाल | Patrika News

MP में चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होगा एक्सपायर्ड स्याही का इस्तेमाल

locationकटनीPublished: Jun 11, 2022 11:28:49 am

: संशय के बीच अधिकारियों ने आयोग को लिखा पत्र: निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश: कटनी में 1669 मतदान केंद्रों पर लगेगी यही अमिट स्याही

chnavi_ink.jpg

कटनी@शिवप्रताप सिंह

मध्यप्रदेश में 25 जून से शुरु होने जा रहे पंचायत चुनाव में मतदाताओं की अंगुलियों पर एक्सपायर्ड स्याही लगाई जाएगी। नगरीय निकाय के 273 और पंचायतों के लिए 1396 मतदान केंद्रों पर 4070 शीशी एक्सपायर्ड स्याही का इस्तेमाल होगा। एक्सपायर्ड स्याही की जानकारी अधिकारियों से मिलने के बाद चुनाव आयोग ने लैब में उक्त स्याही की जांच कराई। लैब रिपोर्ट के अनुसार अंतिम तारीख बीतने के एक माह बाद भी स्याही का इस्तेमाल हो सकता है।

950 शीशी भेजने के बाद लिखा था पत्र
पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आयोग ने जिले में 950 शीशी भेजी थी। इन पर उपयोग की अंतिम तिथि मई 2022 अंकित है। एक्सपायर्ड स्याही के इस्तेमाल को लेकर अधिकारी संशय में थे। इसके बाद आयोग को पत्र लिखा गया।

एक्सपायर्ड अमिट स्याही के बारे में चुनाव आयोग को जानकारी दी थी। आयोग ने इसी स्याही के उपयोग का आदेश दिया है। यही चुनाव में इस्तेमाल होगी
– साधना परस्ते,उप-जिला निर्वाचन अधिकारी

मैसूर की लैब से मिली रिपोर्ट
चुनाव आयोग ने मई और जून में एक्सपायर होने वाली अमिट स्याही की जांच मैसूर पेंट्स एंड वार्निश लिमिटेड मैसूर में कराई है। आयोग ने संस्था से स्याही के इस्तेमाल पर अभिमत मांगा था। संस्था ने एक्सपायर्ड तारीख के एक माह बाद तक उपयोग करने की रिपोर्ट दी है। इसी आधार पर आयोग ने इस स्याही के इस्तेमाल के आदेश दिए गए हैं।

आज से 18 जून तक भरे जाएंगे महापौर और पार्षद के लिए नामांकन पत्र..
वहीं दूसरी तरफ आज यानि 11 जून से मध्यप्रदेश में महापौर और पार्षद पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए जाने हैं, इसके तहत उम्मीदवार 18 जून दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन फार्म दाखिल कर सकेंगे। इसके बाद इसके बाद अगर किसी उम्मीद्वार को अपना नाम वापस लेना है, तो वह पांच दिन के बाद 22 जून दोपहर 3 बजे तक अपना नाम वापस ले सकता है, इसी दिन उम्मीद्वारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे।

नगरीय निर्वाचन को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां ऐसे उम्मीद्वारों को मैदान में उतारने के लिए जुटी है, जो उनकी पार्टी को जीत दिला सकें, इसलिए दोनों दलों के कार्यकर्ता से लेकर वरिष्ठ नेता तक जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं। बताया जाता है कि करीब 14 या 15 जून तक दोनों दल अपने अपने तय किए हुए उम्मीद्वारों की सूची जारी कर देगी।

ये राशि करनी होगी जमा
निर्वाचन 347 नगरीय निकायों में होगा। इनमें नगरपालिक निगम 16, नगर परिषद 76 और 255 नगर परिषद् हैं। आयोग द्वारा 347 नगरीय निकायों के पार्षद और 16 नगरपालिक निगमों के महापौर का निर्वाचन प्रत्यक्ष प्रणाली से कराया जा रहा है। नामांकन फार्म के साथ प्रत्याशी को निक्षेप राशि भी जमा करनी होगी।

महापौर के लिए 20 हजार, नगरपालिक निगम के पार्षद के लिए 5 हजार, नगरपालिका परिषद् के लिए 3 हजार और नगर परिषद के पार्षद के लिए एक हजार रूपये की निक्षेप राशि निर्धारित है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछडा़ वर्ग एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में निर्धारित निक्षेप राशि की आधी राशि जमा करनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो