रंग लाई किसानों की मेहनत, जानिए कैसे चोरों को पहुंचाया जेल ?

लगातार तार चोरी की वारदातों से परेशान किसानों ने बिछाया ऐसा 'जाल' कि फंस गए शातिर चोर...

By: Shailendra Sharma

Published: 10 Sep 2020, 10:12 PM IST

कटनी. किसान जिस काम को करने की ठान ले उसे पूरा जरुर करते हैं, ये बात एक बार फिर साबित हुई है। मामला कटनी जिले के बाकल थाने के बरतरा-बरतरी गांव का है जहां खेतों से बिजली के तारों की चोरी से परेशान किसानों ने खुद ही चोरों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया। किसानों ने पुलिस में भी शिकायत की थी लेकिन जब पुलिस चोर नहीं पकड़ पाई तो किसानों ने खुद ही जाल बिछाकर शातिर चोरों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

चोरों को पकड़कर खेत में खंभे से बांधा
बरतरा-बरतरी गांवों के किसानों ने बताया कि इलाके में बीते कई दिनों से खेतों में सिंचाई के लिए लगाए गए बिजली के तार चोरी की वारदातें हो रही थीं। एक तो खेती का खर्च और ऊपर से बार बार बिजली तारों के चोरी होने से किसान काफी परेशान थे। खेतों से बिजली तारों के चोरी होने की शिकायत पुलिस थाने में भी दर्ज कराई थी लेकिन पुलिस चोरों को पकड़ने में कामयाब नहीं हुई और वारदातें होती रहीं। ऐसे में किसानों ने खुद ही चोर को पकड़ने के प्रयास शुरु किए। किसान खेतों में जागकर बारी-बारी से रखवाली करने लगे और जल्द ही उन्हें अपने इस प्रयास में सफलता भी मिल गई। बुधवार-गुरुवार की रात रणनीति के तहत किसान खेत की तकवाली कर रहे थे इसी दौरान दो चोर तार चोरी करने के लिए खेत पर पहुंचे। चोरों ने जैसे ही बिजली के तारों को समेटना शुरु किया तो किसानों ने उन्हें रंगेहाथों पकड़ लिया और फिर खेत के ही एक खंभे से बिजली के ही तारों से बांधकर पुलिस को सूचना दी जिसके बाद बाकल थाने का स्टाफ मौके पर पहुंचा और चोरों को अपनी हिरासत में लिया।

आरोपी भेजे गए जेल
बाकल थाना प्रभारी आरबी मिश्रा ने बताया कि बुधवार रात विजय रजक के खेत में तार चोरी करते आरोपी मुकेश और संदीप को किसानों ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया था। पुलिस ने आरोपी मुकेश चौधरी से दोपहिया और संदीप चौधरी से लगभग 3 हजार पांच सौ रूपये का बिजली तार जब्त कर प्रकरण दर्ज कर दोनों आरोपियों को गुरूवार को न्यायालय में पेश किया। न्यायालय से दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned