scriptइस जिले में किसान लगा रहे एप्पल बेर, गजब की है खासियत | Farmers cultivating Apple Plum in katni | Patrika News

इस जिले में किसान लगा रहे एप्पल बेर, गजब की है खासियत

locationकटनीPublished: Dec 07, 2017 11:03:00 am

Submitted by:

balmeek pandey

ढीमरखेड़ा के महगवां गांव में किसान ने की अनूठी पहल, होगा हजारों का मुनाफा, पुणे व राजस्थान से आई बेर

Farmers cultivating Apple Plum

Farmers cultivating Apple Plum

कटनी. खेती में हो रहे नुकसान और प्राकृतिक आपदा से हताश किसानों की तकदीर उद्यानिकी से संवर सकती है। परंपरागत खेती से ऊपर उठकर यदि जिले के किसान कुछ अलग कर गुजरते हैं तो न सिर्फ रिस्क कम होगा बल्कि हजारों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। ऐसा ही कुछ अलग कर रहे हैं ढीमरखेड़ा क्षेत्र के ग्राम महगवां में कृषक राकेश सिंघल। पारंपरिक खेती से बाहर निकल एप्पल बेर की खेती किए हैं। जिसकी रुप-रेखा उद्यानिका विभाग ने तय की है। विभाग की माने तो विशेष किस्म के इस बेर का आकार, समान्य बैर से काफी बड़ा व सेव की तरह है। खास बात यह है कि कम खर्च में यह बेर लग रही है। किसान एक साल में एक बीघा में एक लाख रुपए कमा सकता है। बारिश में अपने आप पेड़ में पत्तियां आ जाएगी और दिसंबर में फल आने लगेंगे।

एक पेड़ से डेढ़ हजार का मुनाफा
राकेश सिंघल ने एक हेक्टेयर में ५५५ एप्पल बेर के पौधे लगाए हुए हैं। २ माह में प्लांटेशन तैयार किया गया। एक पेड़ में ३ साल बाद हर फसल में एक से डेढ़ हजार रुपए का मुनाफा होगा। वहीं अभी पौधे दो से तीन फीट के हुए हैं और उनमें फल आना शुरू हो गया है। वहीं तीन साल बाद कृषक को सालाना लगभग ८ लाख रुपए की आमदनी होगी। यह बेर पुणे और राजस्थान की हंै। उद्यानिकी अधिकारी ने बताया कि बेर की खेती के लिए बालुई दोमट मिट्टी जिसमें जीवांश की मात्रा अधिक हो सर्वोत्तम मानी जाती है। बेर में कम पानी और सूखे से लडऩे की विशेष क्षमता होती है।

कम खर्च में अधिक मुनाफा का फंडा
कम से कम लागत में अधिक मुनाफे का फंडा किसानों तक पहुंचाने की कड़ी में उद्यानिकी विभाग ने पहल शुरू की है। विभाग ने जिले में एप्पल बेर की खेती कराने की योजना बनाई। जिसमें कृषक राकेश को शामिल किया गया है। इसी प्रकार से जिले में और भी किसान चिन्हित किए जा रहे हैं। विभाग के अधिकारी-कर्मचारी किसानों को इसके लिए जागरुक करेंगे। वहीं कम खर्च व बेहतर मुनाफा वाली खेती की जानकारी भी किसानों को दी जाएगी। जिससे ताकि कृषक प्रभावित होकर पारंपरिक खेती से ऊपर उठ सकें।

इनका कहना है
एप्पल बेर किसानों को खेती के साथ अलग से उपज भी दे सकती है। बेर के पेड़ लगाकर हर साल किसान मुनाफा कमा सकते हैं और बेर किसानों को लखपति बना सकती है। एक बार बेर का पौधा लगाकर किसान कई साल तक मुनाफा कमा सकता है।
वीरेंद्र सिंह, जिला उद्यानिकी अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो