script

किसान यहां भी परेशान

locationकटनीPublished: Nov 30, 2021 03:34:00 pm

बैंकों से खाली हाथ लौट रहे किसान, सहकारी बैंक में नकदी की समस्या.
– सहकारी बैंक अधिकारियों ने कहा रिकवरी का चार सौ करोड़ रूपए जिलेभर में बकाया, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के बाद दूर होगी नकदी की समस्या.

kisan.jpg

कटनी. किसानों को रबी सीजन से पहले गेहूं की बोवनी की तैयारी में एक बार फिर नकदी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिला सहकारी बैंक की शाखाओं में नकदी की आस लेकर पहुंचने वाले किसानों को मायूसी हाथ लग रही है। आलम यह है कि किसान खाद व दूसरे काम के लिए 10 हजार रुपए की डिमांड करते हैं तो बैंक से उन्हे बमुश्किल आधी राशि यानी 5 हजार रुपए ही दिए जा रहे हैं। अगर किसान ने पांच हजार रुपए मांगे तो दो हजार दिए जा रहे हैं। किसानों का कहना है जरूरत अनुसार नकदी नहीं मिली तो खेती कैसे हो पाएगी।

इस बीच बैंक अधिकारियों का कहना है बकाया का पैसा नहीं आने के कारण ऐसी स्थितियां निर्मित हो रही है। जिले भर में रिकवरी का चार सौ करोड़ रूपए से ज्यादा बकाया है। हालांकि समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ होने के बाद नकदी की समस्या दूर होने की बात कही जा रही है।

समस्या पर जिला सहकारी बैंक कटनी शाखा के प्रभारी राजेश जैन बताते हैं कि रिकवरी का पैसा नहीं आने के कारण शाखाओं में नकदी की समस्या है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी प्रारंभ होते ही समस्या दूर हो जाएगी। किसानों को भी नकदी मिलने लगेगी।

सहकारी बैंक की बहोरीबंद शाखा में पैसे लेने पहुंचे सिंदुरसी निवासी किसान मुन्ना लाल, बहोरीबंद निवासी राजा भैया गुप्ता और हथियागढ़ निवासी किसान तुलसी राम पटेल ने बताया कि नकदी के लिए कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। खेती किसानी के लिए एक लाख रूपए की मांग करते हैं तो दस हजार रूपए दिए जा रहे हैं। भला ऐसे में कैसे काम चलेगा। इस बारे मेंं बहोरीबंद सहकारी बैंक प्रबंधक ललित तिवारी का कहना है कि किसानों को कम मात्रा में सही पैसा दिया जा रहा है।

राजापटी निवासी किसान नारायण सिंह, पिपरिया निवासी राजेंद्र पटेल, बाकल निवासी हर प्रसाद, भूरा पटेल, अमाड़ी निवासी किसान उजियार पटेल ने बताया कि सहकारी बैंक की बाकल शाखा में कई दिनों से नकदी की समस्या है। इससे किसान बेहद परेशान हैं। इस बारे में बाकल सहकारी बैंक प्रबंधक अवधेश शर्मा का कहना है कि एक सप्ताह से किसानों का पैसा जमा नहीं होने के कारण समस्या आ रही है।

किसानों को इसलिए चाहिए नकदी
– खाद बीज
– पंप सुधार व नया पंप खरीदने
– ट्रैक्टर में टायर व डीजल
– शादी में ब्याह के लिए.

ट्रेंडिंग वीडियो