script

उपज तैयार अब अन्नदाता के लिए सुरक्षा चुनौती, एसडीएम ने दिये ये खास निर्देश

locationकटनीPublished: Nov 11, 2020 09:16:38 am

Submitted by:

balmeek pandey

खरीदी केंद्र खुलने का किसानों को इंतजार, खुले आसमान में रखी उपज, बहोरीबंद विकासखण्ड में 80 फीसदी हो चुका धान कटाई, खरीदी से पूर्व एसडीएम ने दिए आवश्यक निर्देश

कटनी. स्लीमनाबाद. बहोरीबंद विकासखण्ड क्षेत्र में धान की खेती व्यापक स्तर पर होती है। अभी किसानों की धान की फसल कट कर खलिहानों में साफ होने और बिकने के लिए रखी हुई है, लेकिन मौसम मैं हो रहे बदलाव से अन्नदाता चितिंत हो उठा एवं खलिहानों में रखी धान की फसल को ढंकने के इंतजाम में लग गया है। क्योंकि अन्नदाता की तीन, चार महीनों की मेहनत की धान अभी खुले आसमान के नीचे खलिहान में रखी है। ऐसे में थोड़ी सी बारिश भी फसल को खराब कर सकती है। किसानों की मानें तो इस वर्ष बारिश के बाद भी धान अनेक रोगों और कीटों से अधिक ग्रसित रही, जिसे बड़ी मुश्किल से बचाया है। इसके अलावा एकओर जहां मंडी में अच्छे दाम नहीं मिल रहे और सरकारी खरीद भी अभी चालू नहीं हुई।
क्षेत्र के किसान तीन प्रकार की प्रजातियों की धान बोते हैं। किसान अनुग्रह यादव, राकेश साहू, जयदीप त्रिपाठी, मनोहर कुशवाहा का कहना है कि अब तक धान खरीद केंद्र नहीं खुले हैं। मंडियों में धान के दाम कम मिल रहे हैं। जबकि इस बार धान में तीन से चार बार दवाओं का स्प्रे करना पड़ा। मजदूरी एवं सभी चीजें मंहगी होने से धान के जो रेट मंडी व स्थानीय स्तर पर व्यापारियों से मिल रहे हैं वह लागत के हिसाब से किसानों कम बता रहे हैं। इसी के चलते किसान अपने खलिहानों में समर्थन मूल्य खरीद केंद्र खुलने के इंतजार में धान रोक कर रखे हुए हैं।

एफक्यू निर्धारित मापदंड पर ही करें खरीदी
16 नवम्बर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए उपार्जन केंद्रों में खरीदी के लिए उचित व्यवस्था के इंतजाम सुनिश्चित करें। खरीदी केंद्रों में किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो । एसएमएस के दिन ही किसानों की खरीदी सुनिश्चित करें। कोरोना काल मे गाइडलाइन का पूरी तरह से उपार्जन केंद्रों में पालन करना सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश बहोरीबंद एसडीएम रोहित सिसौनिया ने धान उपार्जन के संबंध मे खरीदी केंद्र प्रभारियों को दिए। खाद्य निरीक्षक प्रमोद कुमार मिश्रा ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने इस बार एक नवाचार शुरू किया जा रहा है। बहोरीबंद अनुभाग के 33 खरीदी केंद्रों में से 2 धान खरीदी केंद्र संसारपुर व कारी पाथर केंद्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदेंगी। केंद्र में सफाई, भंडारण के लिए स्थान, किसानों के लिए आवश्यक व्यवस्था, बारदाना, रिकॉर्ड संधारण, किसानों को ऑनलाइन मैसेज भेजना, उनको पर्ची जारी करना, तौल, टैगिंग, रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट आदि के लिए बारीकी से जानकारी दी गई। इस दौरान तहसीलदार विजय द्विवेदी, नायब तहसीलदार राजीव मिश्रा, एसएडीओ आर के चतुर्वेदी सहित खरीदी केंद्र प्रभारियों की उपस्थिति रही।

फैक्ट फाइल
-25 हजार हेक्टेयर में बोयी गई धान
-80 प्रतिशत फसल कट चुकी है।
-20 प्रतिशत फसल अब भी खेतों में खड़ी
-03 प्रजातियों की धान क्षेत्र में बोते हैं किसान
-12 से 15 क्विंटल हुआ प्रति एकड़ औसत उत्पादन

ट्रेंडिंग वीडियो