गजब है ये चावल-गेहूं व दाल, पिता-पुत्र को पहुंचा दिए जेल

राशन दुकान में गबन के आरोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार, 32 लाख रूपए कीमती अनाज का किया है गबन, विजयराघवगढ़ एसडीएम के प्रतिवेदन पर कैमोर पुलिस ने की कार्रवाई

By: balmeek pandey

Updated: 03 Mar 2021, 09:59 PM IST

कटनी. कैमोर पुलिस ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में गड़बड़ी कर लगभग 32 लाख रूपए के राशन का गबन करने वाले पिता-पुत्र पर कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश के बाद पूरे प्रदेश में शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों में कालाबाजारी एवं हेराफेरी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किए जाने मुहिम चलाई जा रही है। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा द्वारा कैमोर नगर पंचायत क्षेत्र की तीन शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों के प्रबंधक व विक्रेता पिता-पुत्र कुठला थाना अंतर्गत शिवाजी नगर निवासी राजेश मिश्रा एवं मनोज मिश्रा के द्वारा शासकीय उचित मूल्य की राशन सामग्री में की गई गबन की शिकायत पर जांच टीम गठित की थी। जांच के लिए गठित दल में जितेन्द्र पटेल नायब तहसीलदार विजयराघवगढ, रविकान्त ठाकुर सहायक आपूर्ति अधिकारी विजयराघवगढ़, केडी सिंह वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक विगढ़ ने जांच रिपोर्ट में उक्त पिता-पुत्र के द्वारा मिलकर तीन शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के 31 लाख 94 हजार 128 रुपये का गेहूं, चावल, शक्कर, नमक, केरोसीन और दाल का वितरण न कर धोखाधड़ी हेराफेरी कर गबन कर लेना पाया। रिपोर्ट विजयराघवगढ़ एसडीएम प्रिया चंद्रावत को सौंपी। जिसके बाद एसडीएम के ने पुलिस को पिता-पुत्र पर एफआईआर के निर्देश दिए गए। थाना प्रभारी अरिविंद जैन ने बताया कि पिता-पुद्ध पर अलग-अलग प्रकरणों में धारा 406, 409, 420 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3, 7 के तहत अपराध दर्ज कर आरोपियोंं को गिरफ्तार कर लिया है।

इन राशन दुकानों में हुई गड़बड़ी
कैमोर थाना प्रभारी अरविन्द जैन ने बताया कि कैमोर नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 2 एवं 3 में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का संचालन करने वाली जागृति प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भंडार कैमोर के प्रबंधक व विक्रेता मनोज मिश्रा के द्धारा सार्वजनिक वितरण के लिए राशन दुकान को प्राप्त अनाज आदि की में हेरफेर कर 2 लाख 61 हजार 931 रुपए का का गबन किया। कैमोर नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 1, 5, 6 एवं 8 में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का संचालन करने वाली नागरिक प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भंडार कैमोर के प्रबंधक व राजेश मिश्रा के द्वारा सार्वजनिक वितरण के लिए प्राप्त अनाज, नमक, केरोसीन दाल 11 लाख 51 हजार 776 रुपए का धोखाधड़ी कर गबन किया गया। इसके अलावा वार्ड क्रमांक 7, 14 एवं 15 में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का संचालन करने वाली नागरिक प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भंडार कैमोर के विक्रेता मनोज मिश्रा ने अनाज, नमक, केरोसीन, दाल 17 लाख 80 हजार 421 रुपए का गबन किया गया। इस पर पुलिस ने आरोपियों के यहां से संपत्ति आदि जब्ती की कार्रवाई की गई।

इनका कहना है
सरकारी राशन दुकान में 32 लाख रुपये से अधिक का गबन करने वाले पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर रिमांड में लिया गया है। गरीबों का राशन बेचकर कीमती कारें आदि खरीदी हैं, जिन्हें जब्त किया जा रहा है। गबन की धनराशि कहां-कहां लगाई है यह भी देखा जा रहा है। वसूली की भी कार्रवाई होगी।
मयंक अवस्थी, एसपी।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned